SA Vs BAN: क्या है वो विवादित नियम, जिसने विश्व कप में मचाया बवाल? आकाश चोपड़ा उठा चुके सवाल

SportsBadmintonT20 World Cup 2024

टी-20 विश्व कप के एक मुकाबले में एक नियम पर बवाल मच गया है। सोमवार को साउथ अफ्रीका और बांग्लादेश के बीच खेले गए मुकाबले में बांग्लादेश के बल्लेबाज महमूदुल्लाह को ऑन फील्ड अंपायर ने गलत तरीके से LBW दे दिया। फिर जब थर्ड अंपायर ने फैसला पलटा तो महमूदुल्लाह आउट होने से तो बच गए, लेकिन बांग्लादेश को लेग बाई के 4 रन नहीं मिल सके। खास बात यह है कि बांग्लादेश ये मुकाबला 4 रन से ही हारी। ऐसे में अगर बांग्लादेश के खाते में ये 4 रन जुड़ते तो शायद वह जीत जाती। आखिर ऐसा क्यों हुआ, आइए जानते हैं…

आउट करार दे दें तो काउंट नहीं होते रन

दरअसल, क्रिकेट के इस नियम को लेकर काफी समय से बवाल मचा हुआ है। अगर ऑन फील्ड अंपायर की ओर से किसी बल्लेबाज को एलबीडब्ल्यू आउट करार दे दिया जाए तो उस बॉल पर बनाए गए रन नहीं जुड़ते। भले ही थर्ड अंपायर की ओर से ऑन फील्ड अंपायर का फैसला पलटकर बल्लेबाज को नॉट आउट करार दे दिया जाए। तब भी ऐसी स्थिति में रन काउंट नहीं किए जाते। अगर बॉल बैट पर भी लगकर चौके पर चली गई होती और अल्ट्राएज में इसकी पुष्टि हो गई होती, तो भी रन नहीं माने जाते। इस विवादित नियम पर पहले भी काफी बवाल मच चुका है और इसे लंबे समय से बदलने की मांग हो रही है।

https://x.com/CricCrazyJohns/status/1800227078278877628

https://x.com/cricketaakash/status/1786100025518612640

https://x.com/SeshadrriAditya/status/1786098482832630057

आकाश चोपड़ा ने जताया था अंदेशा 

इस विवादित नियम को लेकर आकाश चोपड़ा ने भी आईपीएल के दौरान सवाल उठाए थे। दरअसल, आईपीएल में सन राइजर्स हैदराबाद और राजस्थान रॉयल्स के बीच खेले गए मुकाबले में रॉयल्स के बल्लेबाज रोवमैन पॉवेल को इसी तरह से आउट करार दिया गया था। वह आखिरी बॉल पर आउट हो गए थे। इसके बाद सन राइजर्स हैदराबाद ये मुकाबला 1 रन से जीत लिया था। तब पूर्व क्रिकेटर और कमेंटेटर आकाश चोपड़ा ने कहा था कि इस नियम पर किसी का ध्यान नहीं जाता। अगर एक बार अंपायर ने आउट दे दिया तो गेंद डेड हो जाती है, भले ही बल्लेबाज को बाद में नॉट-आउट दे दिया जाए। कई फैंस ने इसके टी-20 विश्व कप में होने का भी अंदेशा जताया था। अब ये सच साबित हो गया।

Sumit ZaaDav

Hi, myself Sumit ZaaDav from vob. I love updating Web news, creating news reels and video. I have four years experience of digital media.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Adblock Detected!

हमें विज्ञापन दिखाने की आज्ञा दें।