बिजली विभाग ने किया बड़ा बदलाव, अब नहीं आएगा हर महीने बिजली बिल

BusinessNationalTrending

बिजली बिल को लेकर अभी-अभी बड़ी खुशखबरी निकाल कर आ रही है अगर आप लोग भी अपने घर में बिजली बिल का इस्तेमाल करते हैं तो आप आपको बिजली बिल नहीं भरना पड़ेगा अक्सर लोग बिजली बिल भरने के चलते अपना कनेक्शन को बंद करवा देते हैं तो कई लोगों को इस्तेमाल बिजली बिल से भी ज्यादा बिजली बिल आ जाता है जिसके चलते और भी लोग परेशान हो जाते हैं ऐसे में बिजली विभाग की ओर से आज कुछ बड़े हम बदलाव किए गए हैं जिसके बाद से लोगों को काफी राहत मिलेगा और हर महीने बिजली बिल नहीं भरना पड़ेगा तो अगर आप लोग भी इस लेख को जान लेते हैं तो आपको काफी ज्यादा लाभ होगा।

अक्सर ऐसा देखने को मिलता है कि कई लोग घर में बिजली बिल का इस्तेमाल ₹500 से लेकर ₹1000 का होता है लेकिन अचानक से उनके घर में 20000 से लेकर 25000 तक बिजली का बिल आ जाता है ऐसे में लोग परेशान हो जाते हैं और वह बिजली विभाग में जाकर कंप्लेंट करते हैं फिर भी उनके सुधार नहीं हो पता है ऐसे में बिजली विभाग की ओर से कुछ हम बदलाव किए गए इसके बाद से लोगों को काफी राहत मिलेगा और आपको हर महीने बिजली बिल नहीं भरना होगा क्या बदलाव हो रहे हैं नीचे लेकर माध्यम से बताया गया है ।

बिजली विभाग की ओर से बड़ा बदलाव

बिजली विभाग की ओर से सभी को घर में स्मार्ट मीटर लगाया जा रहा है यह स्मार्ट मीटर में 4G सिम का इस्तेमाल किया जाएगा जिसमें डाटा को ट्रांसफर आसानी से किया जाएगा इससे पहले 2G सिम का इस्तेमाल किया जाता था जिसके कारण धीमी चलने के कारण बैलेंस ना बताने की समस्या देखी जाती थी स्मार्ट मीटर लगाने की प्रक्रिया मई माह में ही शुरू कर दिया गया है और हो रहे लोकसभा चुनाव के तुरंत बाद तक लगाने की प्रक्रिया समाप्त कर लिया जाएगा । स्मार्ट मीटर लगाने की प्रक्रिया शहर से लेकर गांव तक भी शुरू कर दिया गया है ।

नहीं आएगा भर महीने बिजली बिल

स्मार्ट मीटर हर घर में लगने के बाद जिस तरह से मोबाइल में अपना रिचार्ज करने के बाद आप लोग पूरे 1 महीने तक इस्तेमाल करते हैं उसे तरह से ही जितना का रिचार्ज कराएंगे उतना ही बिजली का इस्तेमाल कर पाएंगे यह बदलाव होने के बाद से कई लोगों को काफी राहत मिलेगा बैलेंस डलवाने के बाद बैलेंस समाप्त हो जाएगा उसके बाद अपने आप बिजली चली जाएगी उसके बाद दोबारा रिचार्ज करने पर दुबारा बिजली आना शुरू कर दिया जाएगा यह बड़े बदलाव किए जा रहे हैं ।

जीनस कंपनी लगाएगा 4G Smart Meter

जीनस कंपनी के तरफ से शहर के सभी बिजली उपभोक्ताओं के घरों में और परिसरों में स्मार्ट मीटर लगाने का काम दिया गया है। केवल के जरिए बाईपास कर बिजली चोरी ना हो इसके लिए अमार्ड सर्विस केवल भी लगाई जाएगी। खंभे से मीटर तक ऐसा केवल लगाया जाएगा। अगर आप इस केवल में कटिया मारेंगे तो कटिया फूंक जाएगी लेकिन कटिया इस केवल में नहीं लगेगी।

स्मार्ट मीटर लगने के बाद से आपको हर महीने रिचार्ज करना होगा रिचार्ज जितना आप करेंगे उतना आप लोग बिजली बिल का इस्तेमाल कर पाएंगे बैलेंस खत्म होने के बाद आपका बिजली कट जाएगा जिस तरह से मोबाइल में सिम रिचार्ज किया जाता है वैलिडिटी खत्म होने के बाद सिम से इंटरनेट और कॉल आना जाना बंद हो जाता है उसे तरह से इस स्मार्ट मीटर में भी सुविधा दिया गया है बिजली मीटर रीडिंग करने अब कोई भी आपके घर नहीं आएगा। आप खुद रिचार्ज करेंगे और बिजली अपने अनुसार ही इस्तेमाल करेंगे।

मुफ्त में मिलेगा इन लोगों को बिजली

राजकीय सरकार के द्वारा दिल्ली में उपभोक्ता को लेकर 300 मिनट तक बिजली बिल माफ करने का ऐलान किया गया है यानी जो भी बीपीएल एवं गरीब परिवार साथ हैं उन लोगों को वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा और उनका 300 मिनट तक बिजली बिल को माफ किया जाएगा जिससे लोगों को काफी रात मिलेगा कैसे लगे जो अपने घर में 200 से 300 मिनट में कर पाते हैं ऐसे लोगों को टेंशन नहीं लेना होगा एवं गरीब परिवारों के लिए खुशी भरी खबर है ।

Rajkumar Raju

5 years of news editing experience in VOB.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Adblock Detected!

हमें विज्ञापन दिखाने की आज्ञा दें।