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स्वच्छता ही सेवा – 2025 के तहत स्टेशनों पर साफ-सफाई, फूड सेफ्टी और जागरूकता पर जोर

भागलपुर/मालदा, 26 सितंबर 2025: भारतीय रेल में चल रहे “स्वच्छता ही सेवा – 2025” अभियान के तहत पूर्व रेलवे के मालदा मंडल ने आज बड़े पैमाने पर स्वच्छता, फूड सेफ्टी और पेस्ट कंट्रोल अभियान चलाया। यह कार्यक्रम मंडल रेल प्रबंधक श्री मनीष कुमार गुप्ता के मार्गदर्शन में आयोजित किया गया।


मालदा टाउन स्टेशन पर जागरूकता अभियान

  • फूड सेफ्टी ऑफिसर, चीफ हेल्थ इंस्पेक्टर और स्टेशन अधीक्षक के नेतृत्व में जागरूकता अभियान चलाया गया।
  • वेंडर्स और कैटरिंग स्टाफ को साफ-सफाई, सुरक्षित खाना पकाने, कच्चे और पके भोजन को अलग रखने तथा सिंगल-यूज़ प्लास्टिक से बचने की जानकारी दी गई।
  • स्टेशन परिसर और रिफ्रेशमेंट रूम की विशेष सफाई भी की गई।

भागलपुर स्टेशन पर सफाई और फूड हाइजीन पर फोकस

भागलपुर रेलवे स्टेशन पर असिस्टेंट कमर्शियल मैनेजर/टीसी मालदा श्री तपस कुमार विश्वास की अगुवाई में अभियान चलाया गया।

  • फूड प्लाज़ा और आस-पास के क्षेत्रों की सफाई की गई।
  • यात्रियों और दुकानदारों को सुरक्षित भोजन संभालने और कचरे का सही निस्तारण करने की जानकारी दी गई।

जमालपुर स्टेशन और डीज़ल शेड में जांच

  • जमालपुर रेलवे स्टेशन पर स्टेशन अधीक्षक और कमर्शियल इंस्पेक्टर की मौजूदगी में फूड सेफ्टी और साफ-सफाई को लेकर जागरूकता कार्यक्रम हुआ।
  • वहीं सीनियर डीएमई/डी श्री कृष्ण कुमार दास ने जमालपुर डीज़ल शेड में कैंटीन का विशेष निरीक्षण किया और भोजन सुरक्षा मानकों पर जोर दिया।

पेस्ट और रॉडेंट कंट्रोल भी हुआ

  • मालदा टाउन, भागलपुर और जमालपुर स्टेशनों पर चूहों और कीटों से बचाव के लिए विशेष अभियान चलाया गया।
  • यात्रियों के लिए साफ-सुथरा और स्वस्थ वातावरण सुनिश्चित करने पर बल दिया गया।

मंडल की प्रतिबद्धता

मालदा डिवीजन ने कहा कि “स्वच्छता ही सेवा – 2025” अभियान के तहत साफ-सफाई, फूड सेफ्टी और जनजागरूकता को प्राथमिकता दी जा रही है। इसका उद्देश्य यात्रियों को एक सुरक्षित, स्वच्छ और बेहतर रेलवे अनुभव उपलब्ध कराना है।


 

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