टी20 वर्ल्ड कप से बाहर हो सकते हैं न्यूजीलैंड, इंग्लैंड और पाकिस्तान, जानें सुपर-8 का समीकरण

T20 World Cup 2024CricketSportsTrending

टी20 वर्ल्ड कप 2024 अभी तक रोमांच से भरपूर रहा है. पाकिस्तान और न्यूजीलैंड उलटफेर का शिकार बन चुकी हैं, जिसके चलते सुपर-8 की दौड़ दिलचस्प बन गई है. एक तरफ कई सारे एसोसिएट देश सुपर-8 में पहुंचने की कगार पर हैं, वहीं कुछ बड़ी टीमों पर बाहर होने का खतरा मंडराने लगा है. अभी तक सबसे बड़ा उलटफेर वह रहा, जिसमें यूएसए ने पाकिस्तान को हराया था, जिससे ग्रुप ए की दशा बिल्कुल बदल चुकी है. उलटफेरों ने गणित बिगाड़ कर रख दिया है. ऐसे में आइए एक नजर सुपर-8 के समीकरण पर डालते हैं.

ग्रुप ए का समीकरण

ग्रुप ए में भारत के अलावा, पाकिस्तान, कनाडा, आयरलैंड और यूएसए हैं. भारत अभी 4 अंकों के साथ टॉप पर है, वहीं मेजबान यूएसए भी 4 अंक बटोर चुकी है. भारत की सुपर-8 में जगह पक्की लग रही है, लेकिन पाकिस्तान को अपनी उम्मीदों को जीवंत रखना है तो उम्मीद करनी होगी कि यूएसए अपने अगले दोनों मैच हार जाए.

मगर USA अब अगर एक भी मैच जीत लेती है तो उसकी सुपर-8 में जगह लगभग पक्की हो जाएगी. आयरलैंड अपने दोनों मैच हार चुकी है, वहीं कनाडा अब तक एक मैच जीती है लेकिन उसके अगले दोनों मैच भारत और पाकिस्तान के खिलाफ काफी कठिन रहने वाले हैं. अगर प्रिडिक्शन की जाए तो ग्रुप ए से भारत और यूएसए के सुपर-8 में जाने की संभावनाएं बहुत ज्यादा लग रही हैं.

ग्रुप बी का समीकरण

ग्रुप बी पर नजर डालें तो ओमान 3 मैचों में 3 हार के साथ पहले ही बाहर हो चुकी है. फिलहाल स्कॉटलैंड 3 मैचों में 2 जीत और एक मैच रद्द के बाद 5 अंकों के साथ टॉप पर है. वहीं 2 मैचों में इतनी ही जीत के साथ दूसरे स्थान ऑस्ट्रेलिया है, जिसके अभी 4 अंक हैं. नामीबिया यदि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अगला मैच हार जाती है तो वह भी बाहर हो जाएगी, वहीं कंगारू टीम क्वालीफाई कर जाएगी.

वहीं इंग्लैंड और स्कॉटलैंड में से कोई एक ही अगले चरण में प्रवेश कर पाएगा. यदि स्कॉटलैंड अपने आखिरी मैच में ऑस्ट्रेलिया को हरा देती है तो वह क्वालीफाई कर जाएगी. मगर स्कॉटलैंड हारती भी है तो उसे उम्मीद करनी होगी कि इंग्लैंड को ओमान और नमीबिया पर ज्यादा बड़े अंतर से जीत ना मिले क्योंकि स्कॉटलैंड का नेट रन-रेट इंग्लैंड से काफी बेहतर है. इस ग्रुप में इंग्लैंड के बाहर होने की उम्मीद बहुत ज्यादा है.

ग्रुप सी का समीकरण

ग्रुप सी अभी पूरी तरह खुला हुआ है, लेकिन न्यूजीलैंड की अफगानिस्तान के हाथों 84 रन की हार से समीकरण बिगड़े हुए नजर आ रहे हैं. अफगानिस्तान और वेस्टइंडीज अभी तक अपने दोनों मैच जीतकर 4 अंकों के साथ क्रमशः पहले और दूसरे स्थान पर बनी हुई हैं. पापुआ न्यू गिनी और यूगांडा एक-एक मैच हारते ही वर्ल्ड कप से बाहर हो जाएंगी.

मगर न्यूजीलैंड, वेस्टइंडीज और अफगानिस्तान अगर-मगर के फेर में भी फंस सकते हैं. न्यूजीलैंड के क्वालीफाई करने का सीधा-सीधा समीकरण यह है कि वह अपने अगले तीनों मैच जीत जाए और उम्मीद करे कि वेस्टइंडीज अपने अगले दोनों मैच हार जाए. मौजूदा परिस्थितियों के हिसाब से प्रतीत हो रहा है जैसे अफगानिस्तान और वेस्टइंडीज ही ग्रुप सी की टॉप-2 टीम बनी रहेंगी.

ग्रुप डी का समीकरण

ग्रुप डी में दक्षिण अफ्रीका अपने तीनों मैच जीतकर लगभग सुपर-8 में जगह पक्की कर चुकी है. मगर दूसरे स्लॉट के लिए बाकी चारों टीमों के बीच जद्दोजहद देखने को मिलेगी. नेपाल के अगले तीनों मैच बेहद कठिन प्रतीत हो रहे हैं, इसलिए उसका सुपर-8 में जाना काफी मुश्किल होगा.

श्रीलंका 2 मैच हार चुकी है और उसे अगर अगले चरण में जाना है तो अगले दोनों मैच जीतने होंगे और अन्य मैचों के परिणाम पर भी निर्भर रहना होगा. ऐसे में 13 जून को होने वाले नीदरलैंड्स बनाम बांग्लादेश मैच के परिणाम से काफी हद तक स्पष्ट हो जाएगा कि ग्रुप डी में से कौन सी 2 टीम अगले चरण में जा सकती हैं. टीम कॉम्बिनेशन के आधार पर देखा जाए तो बांग्लादेश के सुपर-8 में जाने के आसार अधिक है.

Rajkumar Raju

5 years of news editing experience in VOB.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Adblock Detected!

हमें विज्ञापन दिखाने की आज्ञा दें।