IAS चंद्रज्योति ने बिना कोचिंग क्रैक किया था UPSC, पहले ही प्रयास में ले आईं 28वीं रैंक

Success StoryMotivation
Google news

सभी जानते हैं कि यूपीएससी सिविल सर्विसेज एग्जाम देश में सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है. इस परीक्षा को पास करने के लिए एस्पिरेंट्स दिन-रात एक कर देते हैं. हालांकि, इसमें सफलता पाना सबके बस की बात नहीं होती. वर्षों तक कई अटैम्प्ट देने के बाद कुछ लोगों को अपने रास्ते बदल देने पड़ते होते हैं, तो कुछ लोग इन सब बातों से कहीं आगे बढ़कर इसमें पहली ही बार में कामयाब हो जाते हैं. आज हम आपको एक ऐसी ही ऑफिसर की सफलता की कहानी बताने जा रहे हैं…

केवल 22 साल में पास की यूपीएससी की परीक्षा

हम बात कर रहे हैं आईएएस ऑफिसर चंद्रज्योति सिंह की, जिन्होंने यह कारनामा महज 22 साल की छोटी सी उम्र में ही कर दिखाया. इतना ही नहीं IAS चंद्रज्योति सिंह ने बिना कोचिंग केवल सेल्फ स्टडी की बदौलत यूपीएससी सीएसई का एग्जाम क्रैक किया. उन्होंने साल 2029 में अपने पहले प्रयास में इस परीक्षा में सफलता हासिल की।

देश सेवा का जूनून

चंद्रज्योति के पिता दलबरा सिंह रिटायर्ड आर्मी रेडियोलॉजिस्ट हैं और उनकी माता मीना सिंह ने सेना में अपनी सेवाएं दी हैं. ग्रेजुएशन की पढ़ाई के बाद चंद्रज्योति ने एक साल का ब्रेक लेकर यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी शुरू की. उन्होंने बिना किसी कोचिंग का सहारा लिए केवल खुद पर भरोसा किया. सेल्फ स्टडी की बदौलत न सिर्फ उन्होंने कामयाबी पाई, बल्कि पूरे देश में 28वीं रैंक हासिल करके कमाल ही कर दिया।

यूपीएससी की तैयारी के लिए चंद्रज्योति रोजाना 6 से लेकर 8 घंटे देती थी. जबकि, परीक्षा का समय पास आते ही उन्होंने 10 घंटे और उससे ज्यादा समय अपनी पढ़ाई को दिया. इसके साथ चंद्रज्योति ने हर दिन अखबार पढ़कर डेली करेंट अफेयर्स की तैयारी की. अखबार पढ़ने की इस आदत के चलते ही उन्हें यूपीएससी का एग्जाम क्रैक करने में बेहद आसानी हुई।

आईएएस ऑफिसर का सक्सेस मंत्रा

आईएएस ऑफिसर चंद्रज्योति सिंह यूपीएससी एस्पिरेंट्स को सलाह देते हुए कहती हैं कि किसी भी परीक्षा में सफलता पाने के लिए जरूरी है कि सही स्ट्रैटजी बनाई जाए, उसी के मुताबिक अपनी तैयारी करना चाहिए. उनका कहना है कि उम्मीदवार अपनी बनाई रणनीति के अनुसार तैयारियां करेंगे तो सफलता जरूर मिलती है।

Sumit ZaaDav

Hi, myself Sumit ZaaDav from vob. I love updating Web news, creating news reels and video. I have four years experience of digital media.

Adblock Detected!

हमें विज्ञापन दिखाने की आज्ञा दें।