सरकारी कर्मचारियों को मिल सकता है बड़ा तोहफा : पेंशन देने की योजना बना रही है मोदी सरकार

National

तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के बाद नरेंद्र मोदी बड़े-बड़े फैसले ले रहे हैं। देश के किसानों को लेकर एक बड़ा फैसला उन्होंने लिया है। किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त जारी करने को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को फाइल पर साइन कर दिया हैं। अब जल्द ही किसानों के खाते में दो-दो हजार रुपए ट्रांसफर कर दिए जाएंगे। वही पीएम मोदी के नए कार्यकाल में सरकारी कर्मियों को भी बड़ा तोहफा मिल सकता है। वही वर्ष 2004 से राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (NPS) में रजिस्टर्ड सरकारी कर्मचारियों के पेंशन लाभ में बड़ी बढ़ोतरी की योजना बनायी जा रही है।

इसके तहत अंतिम बेसिक सैलरी का 50 प्रतिशत पेंशन के रूप में मिल सकेगा। इसका लाभ 8.7 मिलियन सरकारी कर्मचारियों को होगा। जिसमें केंद्रीय और राज्य सरकार के कर्मचारी भी शामिल हैं। बता दें कि वर्ष 2023 में वित्त सचिव टीवी सोमनाथन की अध्यक्षता में एक पैनल का गठन किया गया था। तब पीएम नरेंद्र मोदी ही थे।

इस पैनल का गठन ओल्ड पेंशन सिस्टम (OPS) पर वापस लौटे बिना NPS के तहत पेंशन लाभ बढ़ाने के तरीके सुझाने के लिए किया गया था। यह फैसला ऐसे वक्त में लिया गया जब कई राज्यों ने NPS छोड़कर OPS पर वापस लौटना शुरू कर दिया है। पैनल ने अपनी रिपोर्ट केंद्र सरकार को सौंप दी है। नए प्रस्ताव के तहत केंद्रीय कर्मियों को अंतिम बेसिक सैलरी का 50 प्रतिशत तक की पेंशन की गारंटी मिलेगी।

9 जून को तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के बाद नरेंद्र मोदी लगातार बड़े-बड़े फैसले ले रहे हैं। उम्मीद जतायी जा रही है कि पीएम मोदी रोजगार और महंगाई को लेकर भी जल्द कोई बड़ी घोषणा कर सकते हैं। क्योंकि लोकसभा चुनाव में प्रचार के दौरान महंगाई और बेरोजगारी प्रमुख मुद्दा बनकर सामने आई थी। जिसे लेकर लोग सवाल उठा रहे थे। जहां भी बीजेपी नेता चुनाव प्रचार करने गये, वहां महंगाई और बेरोजगारी का मुद्दा छाया रहा।

See also  लॉन्च के एक दिन बाद कैसा है आदित्य-L1 का हाल? ISRO ने दी जानकारी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Adblock Detected!

हमें विज्ञापन दिखाने की आज्ञा दें।