दिवाली से पहले शिक्षक अभ्यर्थियों को तोहफा, 1 लाख 22 हजार 286 पदों पर बंपर वैकेंसी

दिवाली से पहले शिक्षक अभ्यर्थियों को तोहफा, 1 लाख 22 हजार 286 पदों पर बंपर वैकेंसी

Job VacancyBPSCPatnaTrending
Google news

पटना: दूसरे चरण की शिक्षक बहाली को लेकर आवेदन की प्रक्रिया जारी है. बीपीएससी ने नोटिस जारी कर टीचर भर्ती परीक्षा के दूसरे चरण में 50,263 पदों को बढ़ाया है. इसलिए, अब बहाली परीक्षा के लिए 1 लाख 21 हजार 370 पदों पर भर्ती होगी. दिवाली और छठ से पहले शिक्षक बनने का सपना देखने वाले युवाओं के लिए सुनहरा मौके के साथ-साथ सरकार की ओर से युवाओं को दिए जाने वाले गिफ्ट के तौर पर देखा जा रहा है।

शिक्षक भर्ती के दूसरे चरण में कुल 69 हजार 706 पदों में मध्य विद्यालय के कुल 31,982 पद हैं. वहीं, माध्यमिक विद्यालय में 18 हजार 877 , मध्यमिक विशेष विद्यालय में 270 पद और उच्च माध्यमिक विद्यालय में कुल 18 हजार 577 शामिल है. इसके अलावा पिछड़ा वर्ग और अति पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग में कुल 916 पदों पर अध्यापकों की भर्ती होगी.अपलाई की अंतिम तारिख 25 नवंबर है।

इस बार डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन का काम परीक्षा के बाद नहीं बल्कि उससे पहले ही होगा. दूसरे चरण में सब्जेक्ट कॉम्बिनेशन गलत भरने वाले अभ्यर्थियों को फिर से मौका नहीं दिया जाएगा. वहीं, ऑनलाइन अप्लाई 10 नवंबर से शुरू हो गई है, जो 25 नंवबर तक चलेगी. इस बार 25 नवंबर के बाद अप्लाई के लिए समय नहीं मिलेगा. इस बार शिक्षक भर्ती परीक्षा भी अब 2 दिन की जगह सिर्फ एक ही दिन में ली जाएगी।

वहीं, दूसरे चरण में पेपर में अभ्यर्थियों को भाषा, जीके और विषय के लिए दो अलग अलग पेपर की परीक्षा की बजाय एक ही पेपर की परीक्षा होगी। हर कैटेगरी के अभ्यर्थियों को डेढ़ सौ प्रश्न वाली क्वेश्चन पेपर दी जाएगी जो तीन अलग-अलग पार्ट में बंटी रहेगी। पहले पेपर में 30 अंक के भाषा से प्रश्न शामिल होंगे. बता दें आपको इससे पहले जब बीपीएससी ने दूसरे फेज के लिए शिक्षक भर्ती का विज्ञापन निकाला था तब शिक्षकों की संख्या 69 हजार 706 थी, जबकि विज्ञापन में पिछड़ा और अति पिछड़ा कल्याण विभाग के अंतर्गत आने वाले स्कूलों के लिए शिक्षक पदों की संख्या 916 थी।

बीपीएससी ने शिक्षक भर्ती परीक्षा की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों को दिवाली से पहले बड़ा तोहफा दिया है. बीपीएससी ने ऐलान किया है कि अब शिक्षक भर्ती परीक्षा के दूसरे फेज में 1 लाख 21 हजार 370 पदों पर परीक्षा ली जाएगी. इतना ही नहीं बीपीएससी टीआरई के पहले चरण में प्राथमिक शिक्षकों को पहले मौका मिलेगा. दूसरे चरण की जब वैकेंसी निकली थी तो इसमें प्राथमिक शिक्षक के पद नहीं थे लेकिन, बिहार लोक सेवा आयोग ने धनतेरस की रात पहले चरण की शिक्षक नियुक्ति से बचे हुए 50 हजार 263 और अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति कल्याण विभाग के अंतर्गत आने वाले कुल 1401 पदों को जोड़ा दिया है जिसके बाद परीक्षा की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों में खुशी देखने को मिल रही है।

Sumit ZaaDav

Hi, myself Sumit ZaaDav from vob. I love updating Web news, creating news reels and video. I have four years experience of digital media.

Adblock Detected!

हमें विज्ञापन दिखाने की आज्ञा दें।