हीट वेव को लेकर अलर्ट मोड में बिहार के सभी हॉस्पिटल, स्वास्थ्य विभाग ने जारी की एडवाइजरी; आंगनबाड़ी सहायिका की लू लगने से मौत

BiharWeather

बिहार में में चल रहे हिटवेब को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने आम लोगों के हित में परामर्श जारी किया है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी परामर्श के अनुसार लोगों को लगातार हाइड्रेट बने रहने की सलाह दी जा रही है। इसके लिए लगातार पानी पीते रहने और घरों से बाहर निकलने पर साथ में पानी लेकर चलने की सलाह दी जा रही है।

इसके साथ ही  शुद्ध शीतल जल के साथ आम लोगों को ओआरएस के घोल का सेवन भी करने को कहा जा रहा है। ओआरएस के घोल घर में बनाने की जानकारी भी लोगों को दी जा रही है। जिसमें चीनी और नमक की मात्रा का प्रयोग करने को कहा जा रहा है।  भीषण गर्मी के दौरान चाय और कोल्ड ड्रिंक से दूर रहने, खैनी-बीड़ी, सिगरेट, तंबाकू, गुटका आदि को ना खाने की सलाह दी जा रही है।

इसके साथ ही  स्वास्थ्य विभाग ने भीषण गर्मी के दौरान लोगों को 10 बजे के बाद घरों से बाहर नहीं निकलने की चेतावनी दी है। घरों से बाहर निकलने पर उन्हें हल्के रंग के सूती वस्त्र पहनने की सलाह दी है।  लोगों को हीटवेव के लक्षण की पूरी जानकारी से भी अवगत कराने का प्रयास किया जा रहा है।  भीषण गर्मी के दौरान दोपहर में लोगों को शारीरिक श्रम नहीं करने की सलाह दी जा रही है।

उधर, शेखपुरा में आंगनबाड़ी सहायिका भी आंगनबाड़ी में खाना बनाने के दौरान तबीयत बिगड़ी और उसे निजी अस्पताल इलाज के लिए लाया गया, जिसके बाद सहायिका की मौत हो गई।मृतक सहायिका की पहचान 52 वर्षीय अशोक रजक की पत्नी धनेश्वरी देवी के रूप में की गई। वह गांव के ही आंगनबाड़ी केंद्र संख्या 20 पर आंगनबाड़ी सहायिका के रूप में काम कर रही थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Adblock Detected!

हमें विज्ञापन दिखाने की आज्ञा दें।