जेईई एडवांस्ड में कोटा के वेद लाहौटी ऑल इंडिया टॉपर

Success StoryEducationExamsMotivationResult
Google news

कोटा कोचिंग ने देश में अपना दबदबा फिर से साबित कर दिया है। रविवार को जेईई एडवांस्ड का रिजल्ट घोषित किया गया। जिसमें कोटा कोचिंग के स्टूडेंट वेद लाटौरी ने ऑल इंडिया प्रथम रैंक हासिल की है। कोटा कोचिंग ने फिर से अपनी श्रेष्ठता साबित कर दी है। कोटा से कोचिंग कर रहे वेद लाहौटी ने 360 में से 355 अंकर लाकर ऑल इंडिया रैंक प्रथम लाकर टॉपर बने। कोटा कोचिंग संस्थानों में रिजल्ट आते ही खुशी का माहौल छा गया और आतिशबाजी कर खुशियां मनाई गई। सफलता की खुशी में कोटा के लोग झूम उठे।

सबसे अधिक अंक लाने का बनाया रिकार्ड

आईआईटी गुवाहाटी ने देश की सबसे प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जॉइंट एंट्रेंस एग्जाम एडवांस का परिणाम रविवार सुबह जारी कर दिया है। इस परीक्षा के जरिए देश की 23 आईआईटी की करीब 17 हजार 500 सीटों पर कैडिडेट्स को प्रवेश मिलेगा। इस प्रवेश परीक्षा में इस बार भी कोटा का डंका बज गया है। कोटा से कोचिंग कर रहे वेद लाहौटी ने 360 में से 355 अंक लाकर ऑल इंडिया रैंक प्रथम आए हैं। अब तक के इतिहास में वेद ने सबसे अधिक अंक लाने का रेकॉर्ड कायम किया है। वेद लाहौटी ने बताया कि कोटा में एलन से कोचिंग ली थी। कोटा में पढ़ाई का सबसे अच्छा माहौल है। परीक्षा की कैसे तैयारी कर सफलता के शिखर पर पहुंच सकते है यह यहां सिखाया जाता है। वह दादा-दादी के साथ कोटा में ही रहकर तैयारी कर रहा था। इसके अलावा ऑल इंडिया रैंक 4 पर भी कोटा के रिदम केडिया और छठी रैंकर राजदीप मिश्रा के आई है। आईआईटी मद्रास के निदेशक प्रो. राममूर्ति ने ऑल इंडिया टॉपर वेद लाहोटी को फोन कर बधाई दी है

परीक्षा में 1.82 लाख से ज्यादा विद्यार्थी शामिल हुए

परीक्षा में 1 लाख 82 हजार से ज्यादा विद्यार्थी शामिल हुए थे। रिजल्ट जेईई एडवांस्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं। इस परिणाम के जरिए करीब 40 हजार से ज्यादा विद्यार्थियों को क्वालीफाई ज्वाइंट सीट एलोकेशन अथॉरिटी (जेओएसएए) काउंसलिंग के क्वालीफाई घोषित किया गया है। यह सभी कैंडिडेट इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (आईआईटी) प्रवेश के लिए होने वाली काउंसलिंग के लिए पात्र घोषित किए गए हैं।

Kumar Aditya

Anything which intefares with my social life is no. More than ten years experience in web news blogging.

Adblock Detected!

हमें विज्ञापन दिखाने की आज्ञा दें।