पटना में झमाझम बारिश से मौसम हुआ सुहाना, 9 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

WeatherPatna
Google news

राजधानी पटना में मंगलवार देर रात झमझम बारिश हुई, जिसके बाद मौसम सुहाना हो गया है. लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली है. वहीं मौसम विभाग ने 1 अगस्त से 5 अगस्त तक प्रदेश के सभी जिलों में बारिश का पूर्वानुमान जारी किया है. इसमें 9 जिलों में अगले दो दिनों में भारी बारिश का पूर्वानुमान है।

मौसम विज्ञान केंद्र पटना की माने तो बंगाल की खाड़ी में डीप डिप्रेशन का एक सिस्टम बना है. जो मंगलवार की रात बांग्लादेश के तटीय क्षेत्र से टकराने के बाद बांग्लादेश और पश्चिम बंगाल को आच्छादित करते हुए बिहार की ओर बुधवार की सुबह तक पहुंच गया है. इन मौसमी कारकों के प्रभाव से प्रदेश भर में अगले चार-पांच दिनों तक अच्छी बारिश होगी. एक-दो स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है।

पूरे अगस्त महीने में इसी तरह बारिश की स्थिति सामान्य बनी रहेगी. मौसम विभाग ने आज बुधवार को प्रदेश के 4 जिलों में अति भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट और 5 जिलों में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है. प्रदेश के 4 जिले कैमूर, रोहतास, बक्सर और अरवल में अति भारी बारिश को लेकर के ऑरेंज अलर्ट और 5 जिले भोजपुर, औरंगाबाद, नालंदा, नवादा और गया में भारी बारिश को लेकर के येलो अलर्ट जारी किया है. पूरे प्रदेश में दिनभर आसमान में बादल छाए रहेंगे और बारिश का सिस्टम सक्रिय होने से हल्के से मध्यम स्तर के बारिश का पूर्वानुमान है।

मौसम विभाग के अनुसार 3 अगस्त तक दक्षिण बिहार के औरंगाबाद, गया, नवादा, बक्सर, भोजपुर,कैमूर, रोहतास, जमुई, बांका और भागलपुर जिले में बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है. इसके लिए मौसम विभाग ने पहले ही एलर्ट जारी कर दिया है. बारिश के समय मेघगर्जन और वज्रपात की संभावना को देखते हुए मौसम विभाग ने लोगों से अपील किया है कि बारिश की स्थिति बनने पर किसान खेतों से दूर हो जाए और लोग खुले मैदान, ऊंचे पेड़ और बिजली के खंभे से दूरी बनाए. बारिश के समय किसी पक्के मकान की शरण में जाएं और आसमान साफ रहने पर ही किसान दुबारा खेतों में जाएं।

Sumit ZaaDav

Hi, myself Sumit ZaaDav from vob. I love updating Web news, creating news reels and video. I have four years experience of digital media.

Adblock Detected!

हमें विज्ञापन दिखाने की आज्ञा दें।