Thank You Team India! Men In Blue ने वर्ल्ड कप नहीं जीता तो क्या, पूरे टूर्नामेंट में जीता दिल, देखे टॉप 10 मोमेंट्स

World CupCricketSports
Google news

वर्ल्ड कप 2023 का सफर समाप्त हो चुका है। फाइनल मुकाबले को छोड़ दें तो भारतीय टीम बाकी के अपने सभी मुकाबलों में अव्वल रही। ब्लू टीम टूर्नामेंट में लगातार 10 मैच जीतते हुए फाइनल तक का सफर तय करने में कामयाब हुई थी। खिलाड़ियों के उम्दा फॉर्म को देखते हुए उसे फाइनल की भी पसंदीदा टीम बताई जा रही थी, लेकिन आखिरी मुकाबला वह नहीं जीत सकी। जिसकी वजह से फाइनल जीतने का सपना, सपना ही रह गया। टूर्नामेंट के दौरान हालांकि खिलाड़ियों का प्रदर्शन बेहद काबिलेतारीफ रहा। फैंस इस मुकाबले को हमेशा याद रखेंगे। बात करें वर्ल्ड कप 2023 के ऐसे टॉप 10 मोमेंट्स के बारे में जो फैन के जेहन में हमेशा याद रहेगा, तो वो इस प्रकार है-

नाजुक परिस्थिति में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विराट-राहुल ने दिलाई जीत:

वर्ल्ड कप 2023 का अपना पहला मुकाबला भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चेन्नई में खेला था। टूर्नामेंट का पहला मुकाबला सभी टीम के लिए बेहद अहम होता है। टीम इंडिया के लिए भी यह काफी महत्वपूर्ण था। इस मुकाबले में भारतीय गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए विपक्षी टीम को 200 रन के अंदर ही ढेर कर दिया। हालांकि, ब्लू टीम जब लक्ष्य का पीछा करने मैदान में उतरी तो उसकी शुरुआत भी खराब रही। टीम ने अपने शुरुआती तीन महत्वपूर्ण विकेट महज दो रन पर ही गंवा दिए थे। उसके बाद विराट और राहुल ने मोर्चा संभाला और शतकीय साझेदारी करते हुए टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई। इस मुकाबले में राहुल 97 रन बनाकर मैन ऑफ द मैच बने थे।

हाई वोल्टेज मुकाबले में भारत ने पाकिस्तान को किया पस्त:

वर्ल्ड कप में भारत और पाकिस्तान का मुकाबला हमेशा से ही काफी अहम रहा है। मौजूदा ग्रीन टीम को देखते हुए उम्मीद जताई जा रही थी कि दोनों टीमों के बीच इस बार टफ मुकाबला देखने को मिलेगा, लेकिन जब दोनों टीमें मैदान में उतरी तब ब्लू टीम ने एक बार अपना फिर से लोहा मनवाया। अहमदाबाद में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते रोहित एंड कंपनी ने पहले पाकिस्तान को 42.5 ओवरों में 191 रन पर ढेर कर दिया। वहीं लक्ष्य का पीछा करते हुए स्कोर को 30.3 ओवरों में तीन विकेट के नुकसान पर आसानी से प्राप्त कर लिया। मैच के दौरान कैप्टन शर्मा ने 63 गेंद में 86 रन की ताबतोड़ अर्धशतकीय पारी खेली।

रोहित शर्मा ने अफगानिस्तान के खिलाफ हासिल की खास उपलब्धि:

वर्ल्ड कप के दौरान भारतीय कप्तान हमेशा ही लय में नजर आए। टूर्नामेंट के दौरान उन्होंने अफगानिस्तान के खिलाफ एक खास उपलब्धि भी हासिल की। वह देश के लिए वर्ल्ड कप में सबसे तेज शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज बने। ‘हिटमैन’ शर्मा ने अफगानिस्तान के खिलाफ पारी का आगाज करते हुए कुल 63 गेंदों में अपनी सेंचुरी पूरी की थी। इस मुकाबले में उन्होंने 84 गेंद में कुल 131 की ताबड़तोड़ शतकीय पारी खेली थी. इस दौरान उनके बल्ले से 16 चौके एवं पांच बेहतरीन छक्के निकले थे।

कोहली ने 8 साल से वर्ल्ड कप में चले आ रहे शतकों के सूखे को किया खत्म:

वर्ल्ड कप 2023 में विराट कोहली का बल्ला जमकर चला। टूर्नामेंट में वह सर्वाधिक रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज रहे। यही नहीं उन्होंने पिछले आठ साल से वर्ल्ड कप में चले आ रहे अपने शतकों के सूखे को भी खत्म किया। वर्ल्ड कप 2023 में किंग कोहली के बल्ले से पहला शतक बांग्लादेश के खिलाफ निकला। इस मुकाबले में उन्होंने तीसरे क्रम पर बल्लेबाजी करते हुए कुल 97 गेंदों में अपना सैकड़ा पूरा किया।

शमी ने धांसू अंदाज में मारी एंट्री:

वर्ल्ड कप के शुरुआती मुकाबलों में मोहम्मद शमी प्लेइंग इलेवन में जगह बनाने के लिए जूझते रहे, लेकिन जब उन्हें मौका मिला तो अपनी उम्दा गेंदबाजी से सबका दिल जीत लिया। टूर्नामेंट का पहला मुकाबला उन्होंने लीग चरण में कीवी टीम के खिलाफ खेला। इस मुकाबले में उन्होंने कहर बरपाती गेंदबाजी करते हुए 54 रन खर्च कर पांच सफलता प्राप्त की। इसके बाद उन्होंने पीछे मुड़कर कभी नहीं देखा और टूर्नामेंट में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बने।

लो स्कोरिंग मुकाबले में भारत ने इंग्लैंड को 100 रन से पीटा:

भारतीय टीम ने वर्ल्ड कप 2023 का अपना छठवां मुकाबला इंग्लैंड क्रिकेट टीम के खिलाफ खेला। इस मैच में भारतीय टीम कुछ बड़ा स्कोर करने में नाकामयाब रही थी। ऐसे में जब लक्ष्य का पीछा करने मैदान में विपक्षी टीम उतरी तो कैप्टन रोहित शर्मा के माथे की लकीरें बढ़ी हुई थी. लेकिन यहां गेंदबाजों ने उम्दा प्रदर्शन करते हुए विपक्षी टीम को 34.5 ओवरों में 129 रन पर ढेर कर दिया। इस प्रकार इस लो स्कोरिंग मुकाबले में भारतीय टीम को 100 रन से बड़ी जीत मिली।

श्रीलंकाई टीम पर कहर बनाकर टूटी भारतीय टीम:

टूर्नामेंट का 33वां मुकाबला भारत और श्रीलंका के बीच वानखेड़े स्टेडियम में खेला गया। इस मुकाबले में पहले भारतीय बल्लेबाजों ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए स्कोर बोर्ड पर एक बड़ा लक्ष्य टांगा। इसके बाद लक्ष्य का बचाव करते हुए विपक्षी टीम को महज 55 रन पर ढेर कर दिया। इस तरह इस एकतरफा मुकाबले में भारतीय टीम 302 रन से बड़ी जीत हासिल करने में कामयाब हुई थी।

बर्थडे पर कोहली का शतक, सचिन के वनडे शतकों की बराबरी की:

विराट कोहली अपने 35वें जन्मदिन पर खास रंग में रंगे हुए नजर आए। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अहम मुकाबले में उन्होंने शानदार बल्लेबाजी करते हुए अपने वनडे करियर का 49वां शतक लगाया। इसके साथ ही उन्होंने देश के महान पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर (49) के वनडे फॉर्मेट में लगाए गए सर्वाधिक शतकों के रिकॉर्ड की बराबरी भी की।

नीदरलैंड के खिलाफ भारतीय बल्लेबाजों का आया तूफान:

वर्ल्ड कप 2023 के लीग चरण का आखिरी मुकाबला भारत और नीदरलैंड के बीच एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला गया। इस मुकाबले में भारतीय टॉप क्रम की बल्लेबाजी एक अलग ही अंदाज में नजर आई। टीम के लिए कैप्टन रोहित शर्मा (61) समेत जहां शुभमन गिल (51) और विराट कोहली (51) ने अर्धशतक लगाया। वहीं श्रेयस अय्यर (128*) और केएल राहुल (102) मध्यक्रम में शतक लगाने में कामयाब रहे। बल्लेबाजों के उम्दा प्रदर्शन के बदौलत भारतीय टीम इस मैच में 410 रन बनाने में कामयाब हुई थी। वहीं लक्ष्य का पीछा करते हुए विपक्षी टीम 47.5 ओवरों में 250 रन पर ढेर हो गई। इस प्रकार इस मैच में भारतीय टीम को 160 रन से बड़ी जीत मिली।

विराट ने सचिन के सर्वाधिक वनडे शतकों का रिकॉर्ड तोड़ा:

वर्ल्ड कप 2023 का पहला सेमी फाइनल मुकाबला भारत और न्यूजीलैंड के बीच 15 नवंबर को वानखेड़े स्टेडियम में खेला गया। इस मैच में किंग कोहली उम्दा बल्लेबाजी करते हुए एक और शतक लगाने में कामयाब रहे। इसके साथ ही उन्होंने सचिन (49) के वनडे फॉर्मेट में लगाए गए सर्वाधिक शतकों के रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया। विराट कोहली ने अपने वनडे करियर का 50वां शतक 106 गेंदों में आठ चौकों एवं एक छक्का की मदद से पूरा किया था।

Sumit ZaaDav

Hi, myself Sumit ZaaDav from vob. I love updating Web news, creating news reels and video. I have four years experience of digital media.

Adblock Detected!

हमें विज्ञापन दिखाने की आज्ञा दें।