रोहित शर्मा को ICC की ओर से मिल सकता है तोहफा, इस दिन होगा ऐलान

SportsCricket
Google news

T20 World Cup 2024 का खिताब जीतने वाली टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने इंटरनेशनल टी20 क्रिकेट से संन्यास ले लिया है। अब रोहित शर्मा को ICC की ओर से हर महीने दिए जाने वाले प्लेयर ऑफ द मंथ अवॉर्ड के लिए नॉमीनेट किया गया है। रोहित शर्मा के साथ भारत के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और अफगानिस्तान के बल्लेबाज रहमानुल्लाह गुरबाज को भी इस अवॉर्ड के लिए नामित किया गया है।

ICC ने इस अवॉर्ड के लिए वोटिंग प्रक्रिया शुरू कर दी है। वहीं, जून महीने के लिए प्लेयर ऑफ द मंथ के पुरस्कार के लिए भारत की महिला खिलाड़ी स्मृति मंधाना को भी नामित किया गया है। इससे पहले फरवरी महीने में भारत के युवा क्रिकेटर यशस्वी जायसवाल को ICC की ओर से ये अवॉर्ड मिला था। आइए जानते हैं इन खिलाड़ियों को क्यों नामित किया गया है।

रोहित शर्मा (भारत)

रोहित शर्मा ने अपनी कप्तानी की बदौलत टीम इंडिया को 11 वर्ष के बाद चैंपियन बनाया। रोहित शर्मा ने टूर्नामेंट के कई मैचों में शानदार पारी खेली। रोहित टी20 वर्ल्ड कप 2024 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे नंबर के बल्लेबाज हैं। रोहित शर्मा ने इस वर्ल्ड कप में 156.7 की स्ट्राइक रेट से 257 रन बनाए थे। भारतीय टीम के कप्तान ने सुपर-8 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 41 गेंदों पर 92 रन की ताबड़तोड़ पारी खेलकर सेमीफाइनल का टिकट हासिल किया। सेमीफाइनल में इंग्लैंड के खिलाफ भी रोहित ने 39 गेंदों पर 57 रन की लाजवाब पारी खेली।

जसप्रीत बुमराह (भारत)

टी20 वर्ल्ड कप 2024 का खिताब भारतीय टीम ने जीता है तो उसमें टीम के मुख्य गेंदबाज जसप्रीत बुमराह का बहुत बड़ा योगदान रहा है। जसप्रीत बुमराह इस पूरे टूर्नामेंट में तब विकेट हासिल कर रहे थे जब टीम को विकेट की सबसे ज्यादा दरकार होती थी। जसप्रीत बुमराह ने ग्रुप स्टेज में पाकिस्तान और फाइनल मैच में साउथ अफ्रीका के खिलाफ मैच में हारी हुई बाजी को भारतीय टीम की ओर पलटी थी। बुमराह ने 8 मैचों में महज 4.17 की इकॉनमी से 15 विकेट हासिल किए हैं। बुमराह टी20 क्रिकेट वर्ल्ड कप के इतिहास में सबसे अच्छी इकॉनमी से विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बन गए हैं। बुमराह के इसी प्रदर्शन के चलते उन्हें टूर्नामेंट का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया।

रहमानुल्लाह गुरबाज (अफगानिस्तान)

ICC ने पुरुष प्लेयर ऑफ द मंथ के लिए अफगानिस्तान के सलामी बल्लेबाज रहमानुल्लाह गुरबाज को भी नॉमीनेट किया है। रहमानुल्लाह गुरबाज ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 में टीम को टूर्नामेंट के सेमीफाइनल तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई थी। गुरबाज ने टूर्नामेंट में सर्वाधिक 281 रन बनाए थे। ये टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में किसी भी बल्लेबाज की ओर से बनाया गया अब तक का सर्वाधिक स्कोर है। गुरबाज ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 80 और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 60 रन की पारी खेली थी। इन दोनों ही मैच में अफगानिस्तान को जीत मिली थी।

जून महीने के लिए नामित महिला खिलाड़ी:

माइया बौशियर (इंग्लैंड)

प्लेयर ऑफ द मंथ जून महीने के लिए ICC की ओर से 3 महिला खिलाड़ियों को नामित किया गया है। इसमें इंग्लैंड की माइया बौशियर का नाम है जो मार्च में ये पुरस्कार जीत चुकी है। माइआ बाउचियर ने जून में न्यूजीलैंड दौरे पर वनडे मैच में 67 रन बनाए। इस महीने ही माइया ने अपना पहला अंतरराष्ट्रीय शतक भी जड़ा। इंग्लैंड की टीम ने 2-0 से सीरीज अपने नाम की और बाउचियर को प्लेयर ऑफ द सीरीज का पुरस्कार मिला।

विशमी गुणरत्ने (श्रीलंका)

श्रीलंका की विशमी गुणरत्ने ने 2022 में महज16 वर्ष की उम्र में पदार्पण करने के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की दुनिया में धूम मचा दी है। श्रीलंका की इस सलामी बल्लेबाज ने जून में 6 मैच खेले। वेस्टइंडीज के खिलाफ उन्होंने लगातार 40, 50 और 44 रन बनाए। इससे श्रीलंका ने 3-0 से सीरीज अपने नाम की और विशमी को प्लेयर ऑफ द सीरीज चुना गया।

स्मृति मंधाना (भारत)

स्मृति मंधाना इस अवॉर्ड के लिए सितंबर-2022 में भी नामित हो चुकी हैं, लेकिन उन्हें अवॉर्ड नहीं मिल सका था। स्मृति मंधाना ने भारत के दौरे पर आई साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज में शानदार रन बनाए हैं। भारत की सलामी बल्लेबाज ने सीरीज के पहले मैच में 117 रन, दूसरे मैच में 120 गेंदों पर 136 रन और तीसरे मैच में 90 रन बनाए हैं। मंधाना को प्लेयर ऑफ द सीरीज चुना गया।

कैसे मिलेगा अवॉर्ड क्या होगी प्रक्रिया

ICC हर महीने के प्रदर्शन के आधार पर खिलाड़ियों को इस अवॉर्ड के लिए नामित करता है। इसके बाद इसकी वोटिंग प्रक्रिया को शुरू करता है। वोटिंग करने वालों में जाने-माने पत्रकार, पूर्व खिलाड़ी, प्रसारक और ICC हॉल ऑफ फेम के सदस्य शामि होते हैं। इसके अलावा ICC की वेबसाइट पर पंजीकृत सदस्य भी वोट कर सकते हैं। विजेताओं की घोषणा महीने के हर दूसरे सोमवार को की जाती है। जून महीने के इस अवॉर्ड के लिए 8 जुलाई को विजेता के नाम का ऐलान किया जाएगा।

Sumit ZaaDav

Hi, myself Sumit ZaaDav from vob. I love updating Web news, creating news reels and video. I have four years experience of digital media.

Adblock Detected!

हमें विज्ञापन दिखाने की आज्ञा दें।