PM Modi ने राष्ट्रपति भवन पहुंचकर दिया इस्तीफा, कार्यवाहक पीएम बने रहेंगे, 7 जून को NDA संसदीय दल की बैठक में चुना जाएगा नेता

ElectionElection Results 2024NationalPolitics

दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दोपहर राष्ट्रपति भवन पहुंचर राष्ट्रपति द्रोपर्दी मुर्मू को इस्तीफा सौंप दिया। राष्ट्रपति को उन्होने कैबिनेट के फैसले से अवगत कराया। कैबिनेट ने लोकसभा भंग करने की सिफारिश की है। मोदी नई सरकार के गठन तक कार्यवाहक प्रधानमंत्री बने रहेंगे।

2014 में हुए लोकसभा चुनाव में बीजेपी सबसे बड़े दल के रूप में आई है लेकिन उसे 2014 और 2019 की तरह पूर्ण बहुमत नहीं मिला है। हालांकि चुनाव पूर्व गठबंधन के तहत एनडीए को 292 सीटों के साथ बहुमत है वही इंडिया अलाइंस के पास 234 सांसदों का समर्थन है।

एनडीए लगातार तीसरी बार सरकार बनाने जा रही है। नई सरकार के गठन और शपथग्रहण को लेकर तैयारियां की जा रही है। 7 जून को एनडीए संसदीय दल की बैठक होगी जिसमें नरेंद्र मोदी को नेता चुना जाएगा। 8 जून को संभव है कि नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे। नए मंत्रिमंडल में चेहरों को लेकर सहयोगी दलों से बातचीत और बैठकों का दौर तेज हो गया है। संभव है कि अगले दो तीन दिनों में इसको फाइनल कर लिया जाए।

बुधवार शाम चार बजे एनडीए की बैठक होगी इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, टीडीपी के प्रमुख चंद्रबाबू नायडू समेत कई नेता शामिल होंगे। नई सरकार में नीतीश और नायडू की भूमिका सबसे प्रमुख हो गई है।

Kumar Aditya

Anything which intefares with my social life is no. More than ten years experience in web news blogging.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Adblock Detected!

हमें विज्ञापन दिखाने की आज्ञा दें।