केरल में मानसून ने दी दस्तक, जानिए दिल्ली और यूपी में कब होगी एंट्री

NationalKeralaWeather

देश में मानसून आ गया है. समय से पहले ही केरल में मानसून की एंट्री हो गई है. केरल के कोट्टायम जिले में झमाझम बारिश हो रही है. मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर में 30 जून के आसपास मानसून की एंट्री हो सकती है. मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि इस साल मानसून की अच्छी बारिश देखने को मिलेगी.

उत्तर भारत में लोग आसमान से बरसती आग और हीट वेव से परेशान हैं. लेकिन इस बीच मौसम को लेकर एक गुड न्यूज आई है. मानसून ने समय से पहले ही देश में दस्तक दे दी है. केरल में मानसून की एंट्री हुई है. कई इलाकों में झमाझम बारिश हो रही है. मानसून आने से अब कई राज्यों में गर्मी से राहत मिलने वाली है.

समय से पहले मानसून की दस्तक-
देश में समय से पहले ही मानसून ने केरल में एंट्री की है. इस सूबे के कोट्टायम जिले में कई जगहों पर बारिश हो रही है. आईएमडी के मुताबिक दक्षिण-पश्चिम मानसून ने केरल में दस्तक दी है. आमतौर पर केरल में मानसून की एंट्री एक जून को होती है. लेकिन इस बार एक जून से दो दिन पहले ही मानसून ने दस्तक दे दी है. मानसून आने से कई राज्यों में जल्द ही गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद बढ़ गई है.

बिहार में कब पहुंचेगा मानसून-
मौसम विभाग के मुताबिक केरल में दस्तक देने के बाद दक्षिण-पश्चिम मानसून के एक जून तक तमिलनाडु में पहुंचने का अनुमान है. जबकि कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और असम के कुछ हिस्सों में मानसून 5 जून तक पहुंच सकता है. महाराष्ट्र, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के ऊपरी हिस्से और पश्चिम बंगाल में 10 जून तक मानसून के पहुंचने का अनुमान है. गुजरात, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा, झारखंड और बिहार में मानसून के 15 जून तक पहुंचने की संभावना है.

दिल्ली-एनसीआर में गर्मी से राहत कब-
मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर में जून के आखिरी दिनों में गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है. इसका मतलब है कि दिल्ली-एनसीआर में 30 जून के आसपास मानसून की बौछारें गर्मी से राहत दे सकती हैं. राजस्थान, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और कश्मीर में 25 जून तक मानसून की एंट्री हो सकती है. दिल्ली, हरियाणा और पंजाब में 30 जून तक मानसून के पहुंचने की संभावना जताई गई है.

मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि इस साल मानसून की अच्छी बारिश देखने को मिलेगी. इस बार मानसून की बारिश हर साल की अपेक्षा सामान्य से थोड़ी बेहतर रहेगी. देश के कई राज्यों में गर्मी अपने चरम पर है और बादल के साथ झमाझम बारिश की जरूरत है. झुलसती गर्मी में तप रहे लोग बेसब्री से मानसून का इंतजार कर रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Adblock Detected!

हमें विज्ञापन दिखाने की आज्ञा दें।