IND vs PAK: महामुकाबले में पाकिस्तान को रौंदने उतरेगा भारत, जानें हेड टू हेड रिकॉर्ड और पिच रिपोर्ट

SportsCricketT20 World Cup 2024

आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लीग स्टेज के 19वें मैच में ग्रुप ए से भारत और पाकिस्तान के बीच आज यानी 9 जून (रविवार) को जोरदार टक्कर होने वाली है. ये मैच न्यूयॉर्क के नसाउ इंटरनेशनल क्रिकेट में भारतीय समयानुसार रात 8 बजे से खेला जाएगा. इस महामुकाबले में भारत की ताकत उनकी बल्लेबाजी होगी तो वहीं, पाकिस्तान की ताकत उनकी गेंदबाजी होगी. ऐसे में बल्ले और गेंद के बीच रोमांचक जंग देखने के लिए मिलने वाली है।

https://x.com/StarSportsIndia/status/1799367771089678467

इस मैच का लाइव प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर किया जाएगा, जबकि इसकी लाइव स्ट्रीमिंग डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर की जाएगी. रोहित शर्मा और कप्तान बाबर आजम की टीमें इस महामुकाबले को जीतकर अपना-अपना लोहा मनवाना चाहेंगी. आज हम आपको इस मैच से पहले दोनों टीमों के हेड टू हेड आंकड़े और पिच रिपोर्ट और संभावित प्लेइंग-11 के बारे में बताने वाले हैं।

https://x.com/BCCI/status/1799420857183568073

भारत बनाम पाकिस्तान हेड टू हेड रिकॉर्ड्स

भारत और पाकिस्तान के बीच अब तक कुल 12 टी20 इंटरनेशनल में मैच खेले गए हैं. इस दौरान भारतीय टीम का पलड़ा भारी रहा है. टीम इंडिया ने 12 में से 9 मैचों में जीत हासिल की हैं, जबकि उसे 3 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है. पाकिस्तान भारत के सामने बौना साबित हुआ है. उसे 12 टी20 मैचों में से केवल 3 मैचों में जीत मिली है, जबकि उसे 9 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है. भारत-पाकिस्तान के बीच हुए अंतिम पांच मैचों की बाते करें तो यहां भी टीम इंडिया का पलड़ा भारी रहा है. भारत ने 5 मैचो में से 3 में जीत हासिल किए है, जबकि पाकिस्तान सिर्फ 2 मैच जीत पाई है।

नसाउ स्टेडियम पिच रिपोर्ट

न्यूयॉर्क के नसाउ इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम की ड्रॉप इन पिच पर असमान उछाल है, जिसके चलते यहां पर बल्लेबाजी करना आसान नहीं है. इस पिच पर कभी गेंद तेजी से आती है और कभी धीमी रह जाती है. ऐसे में बल्लेबाजों के लिए बड़े शॉट्स खेल पाना बिल्कुल भी आसान नहीं है. इस स्पॉन्जी बाउंस के चलते बल्लेबाजों को चोटिल भी होना पड़ रहा है. यहां तेज गेंदबाजों के लिए काफी ज्यादा मदद है, वो अपनी गति और उछाल से बल्लेबाजों का शिकार कर सकते हैं. इसके साथ ही पिच पर स्पिनर्स के लिए कोई मदद नजर नहीं आती है, पिच पर न गेंद टर्न होती है न ही स्पिन होती है।

इस पिच पर अब तक लो स्कोरिंग मैच ही देखने के लिए मिले हैं. इस ड्राप इन पिच अब तक 2 खेल जा चुके है, जिसमें से एक में आयरलैंड भारत के सामने 96 रनों पर सिमट गई थी तो वहीं, दूसरे मुकाबले में कनाडा के सामने आयरलैंड 125 रन ही बना पाई थी. इस मैदान पर दोनों पारियों में पहले बल्लेबाजी करते हुए टीमें छोटा टोटल ही खड़ा कर पाई हैं. ऐसे में इस पिच पर बड़ा स्कोर खड़ा कर पाना काफी मुश्किल होगा।

भारत के इन खिलाड़ियों पर रहेंगी निगाहें

भारतीय टीम की ओर से कप्तान रोहित शर्मा, विराट कोहली और ऋषभ पंत, हार्दिक पांड्या और अर्शदीप सिंह पर सभी की निगाहें रहेंगी. आयरलैंड के खिलाफ कप्तान रोहित ने 52 रनों की अर्धशतकीय पारी खेली थी, तो वहीं ऋषभ पंत ने नाबाद 36 रन बनाए थे. इस मैच में विराट कुछ खास नहीं कर पाए थे लेकिन वो पाकिस्तान के खिलाफ अपने बल्ले से रन बनाने के लिए पूरी तरह तैयार है।

ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या गेंद से आयरलैंड के खिलाफ 3 विकेट झटक चुके हैं. इसके अलावा वो बांग्लादेश के खिलाफ अभ्यास मैच में 40 रनों की तूफानी पारी भी खेल चुके हैं. अर्शदीप सिंह गेंद के साथ टीम के लिए फायदेमंद साबित हो रहे हैं. उन्होंने आयरलैंड के खिलाफ 1 ही ओवर में 2 विकेट हासिल किए थे. टीम के लिए तुरुप का इक्का जसप्रीत बुमराह हो सकते हैं जो इनफॉर्म है, वो पाकिस्तानी बल्लेबाजों को हाथ खोलने से रोक सकते हैं।

पाकिस्तान के इन खिलाड़ियों पर रहेंगी निगाहें

पाकिस्तान की बात करें तो उनकी ओर से बाबर आजम, मोहम्मद रिजवान, शाहीन शाह अफरीदी और मोहम्मद आमिर पर निगाहें रहेंगी. यूएसएक के खिलाफ पाकिस्तान को सुपर ओवर में हार मिली थी, इसके बाद भी टीम के ये खिलाड़ी भारत के खिलाफ दमदार प्रदर्शन करने के लिए बेताब होंगे. बाबर ने पिछले मैच में 44 रनों की पारी खेली थी, लेकिन मोहम्मद रिजवान फ्लॉप साबित हुए थे।

गेंदबाजी में शाहीन अफरीदी को विकेट नहीं मिली थी लेकिन मोहम्मद आमिर ने 1 विकेट अपने नाम किया था. इन खिलाड़ियों का प्रदर्शन भले ही पिछले मैच में खराब रहा लेकिन भारत के खिलाफ मैच में इन पर निगाहें रहेंगी. इनके अलावा हरिस रऊफ, नसीम शाह, फखर जमान और इफ्तिखार अहमद पर भी लोगों निगाहें रहेंगी।

भारत-पाकिस्तान की संभावित प्लेइंग-11

भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, हार्दिक पांड्या (उप कप्तान), शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज.

पाकिस्तान : बाबर आज़म (कप्तान), अबरार अहमद, आजम खान, फखर ज़मान, इफ़्तिख़ार अहमद, मोहम्मद रिज़वान (विकेटकीपर बल्लेबाज), हारिस रऊफ, मोहम्मद आमिर, नसीम शाह, शादाब खान, शाहीन शाह अफरीदी.

Sumit ZaaDav

Hi, myself Sumit ZaaDav from vob. I love updating Web news, creating news reels and video. I have four years experience of digital media.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Adblock Detected!

हमें विज्ञापन दिखाने की आज्ञा दें।