YouTube Shorts से करिए मोटी कमाई, जानिए कितने Views पर मिलते हैं पैसे?

National

YouTube शॉर्ट्स से पैसे कमाने के लिए, आपके चैनल के कम से कम 1000 सब्सक्राइबर्स होने चाहिए और पिछले साल में 4000 पब्लिक वॉच आवर्स या पिछले 90 दिनों में 10 मिलियन शॉर्ट्स व्यूज होने चाहिए.

YouTube Content Creators को YouTube shorts के ज़रिए हर महीने हज़ारों लाखों रुपये तक कमाने का मौका मिलता है. ऐसे में अगर आप भी वीडियो एंड कंटेंट क्रिएटर हैं और शार्ट वीडियो बनाना आपको बखूबी आता है तो यूट्यूब शॉर्ट्स के ज़रिए पैसे कमा सकते हैं. अब सवाल उठता है कि YouTube shorts से कैसे पैसे कमाएं. आज हम YouTube Shorts monetization यानी की यूट्यूब शॉर्ट्स से पैसा कैसे कमाया जा सकता है उसके ही बारे में बता रहे हैं.

YouTube Shorts एक नया फॉर्मेट है और इसे भी मोनेटाइज किया जा सकता है. यूट्यूब ने 2022 के अंत में YouTube Shorts के monetization की बात की थी. तब से कंटेंट क्रिएटर्स का फोकस यूट्यूब के शार्ट फॉर्म कंटेंट YouTube Shorts की तरफ बढ़ता जा रहा है. हालांकि YouTube Shorts के जरिए कमाई करने के लिए आप एलिजिबल है या नहीं ये बात ध्यान रखना होगा. YouTube Shorts Monetization से पहले आपको YouTube Partner Program (YPP) के लिए एलिजिबिलिटी चेक करनी होगी.

कम से कम 1000 सब्सक्राइबर्स जरूरी

YouTube Partner Program (YPP) का हिस्सा बनने के लिए आपके चैनल के कम से कम 1000 सब्सक्राइबर्स होने जरुरी हैं. इसी के साथ पिछले साल में या तो 4000 public watch hours होना जरूरी है या फिर पिछले 90 दिनों में 10 Million (1 Crore) शॉर्ट व्यूज होने जरूरी हैं.

अगर आपके पास 1000 सब्सक्राइबर्स नहीं हैं तब भी आप अपने चैंनल को मोनेटाइज कर सकते हैं. लेकिन उसके लिए आपको कुछ मोनोटाइजेशन टूल तक एक्सेस के लिए इन एलिजिबिलिटी टूल्स की जरूरत पड़ेगी.

  • 500 सब्सक्राइबर्स
    -पिछले 90 दिनों में 3 पब्लिक अपलोड
  • पिछले वर्ष में 3000 public watch hours  या फिर पिछले 90 दिनों में 30 लाख शॉर्ट्स व्यूज़ होने चाहिए.

YouTube शॉर्ट्स से कमाई कैसे शुरू करें?

  • YouTube पर Sign in करें
  • टॉप राईट कार्नर में अपनी Profile Picture पर क्लिक करें और YouTube Studio पर क्लिक करें
  • फिर लेफ्ट की तरफ वाले मेन्यु में अर्न पर क्लिक करें.
  • अगर आप Eligible होंगे तो Apply बटन दिखाई देगा. अगर आप अभी Eligible नहीं है तो Get notified पर क्लिक करें और इसमें बताई गई आवश्यकताओं को पूरा करने के बाद प्रक्रिया पूरी करें.
  • अब Start पर क्लिक करें और शर्तो की समीक्षा करने के पढ़ने के बाद accept के ऑप्शन पर क्लिक करें
  • इसके बाद अपने AdSense अकाउंट से लिंक करना होगा, यदि आवश्यक है तो नया Setup करने के लिए Start पर क्लिक करें
  • इसके बाद YouTube आपके एप्लीकेशन की जांच करेगा. इस काम में यूट्यूब को एक महीने तक का वक़्त भी लग जाता है. एक बार जब एप्लीकेशन एक्सेप्ट हो जाए तो YouTube स्टूडियो के Earn section पर वापस जाएं और Shorts Monetization Module को एक्सेप्ट करें.

YouTube शॉर्ट्स का ad revenue-sharing program कंटेंट क्रिएटर्स को उनके शॉर्ट्स व्यूज़ के आधार पर पैसा कमाने की सुविधा देता है. आगे जानिए कंटेंट क्रिएटरस को कैसे कमाई का हिस्सा मिलता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Adblock Detected!

हमें विज्ञापन दिखाने की आज्ञा दें।