E Shram Card Yojana : पीएम किसान के बाद अब ई-श्रम कार्ड धारकों को मिलेगा नई क़िस्त.

NationalTOP NEWSTrendingViral News
Google news

E Shram Card Yojana : देश के असंगठित क्षेत्र में लगे मजदूरों को एक साथ जोड़ने के लिए ई-श्रम पोर्टल की शुरुआत की गई है। इस योजना के तहत मजदूरों को सरकार की ओर से आर्थिक मदद पहुंचाई जाती है। सरकार द्वारा मजदूरों के सीधे खाते में आर्थिक सहायता भेजा जाता हैं। इसके साथ ही मजदूरों को बीमा का भी लाभ दिया जाता है। आज हम आपको बताने जा रहे है कि कैसे आप घर बैठे ऑनलाइन अपना ई-श्रमिक कार्ड बनवा सकते है।

किसानों के खाते में पीएम क‍िसान योजना (PM Kisan Scheme) की 14वीं क‍िस्‍त ट्रांसफर के बाद अब केंद्र सरकार की नजर ई-श्रम कार्ड धारकों पर है। खबरों के मुताबिक जल्द ही उनके खाते में ई-श्रम योजना की अगली किस्त आ सकता ही।

ई-श्रम योजना मुख्य रुप से असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले लोगों के लिए है। श्रम मंत्रालय देशभर के श्रमिक और मजदूरों की आर्थिक मदद के लिए यह योजना चला रही है। इस योजना से अब तक लाखों की संख्या में लोग जुड़ चुके हैं और लाभ उठा रहे हैं।

ई-श्रम कार्ड के हैं अनगिनत फायदे

  • ई-श्रम कार्ड का मकसद असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों का सामाजिक एवं आर्थिक विकास सुनिश्चित करना है।
  • ई-श्रम कार्ड धारक श्रमिक सोशल सिक्योरिटी बेनेफिट्स के तहत पेंशन, बीमा और अन्य योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं।
  • सरकार की ओर से सभी ई श्रम कार्ड धारकों को सालाना 2 लाख रुपए का दुर्घटना बीमा प्रदान की जाती है।
  • श्रम मानधन योजना में आवेदन करने वाले श्रमिकों को 60 साल की आयु के बाद उन्हे 3000 रूपए प्रतिमाह पेंशन प्रदान की जाएगी।

ई-श्रमिक पोर्टल पर ऐसे लोग करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन

ई-श्रम कार्ड के लिए कंस्ट्रक्शन वर्कर,घरेलू मजदूर, रेजा, कुली, रिक्शा चालक, प्रवासी मजदूर, कृषि श्रमिक, ब्यूटी पार्लर की वर्कर, सफाई कर्मचारी, गार्ड, नाई, मोची, बिजली वाला, प्लंबर समेत सभी असंगठित क्षेत्र के सभी श्रमिक अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

लेकिन ऐसे लोग इस कार्ड के लिए योग्य नहीं होंगे जिनका पीएफ कटता है। यानी ई-श्रम कार्ड की रजिस्ट्रेशन के लिए व्यक्ति को ईपीएफओ (EPFO) मेंबर नहीं होना चाहिए और न ही किसी सरकारी पेंशनभोगी भी नहीं होना चाहिए। साथ ही इसके लिए भारत का नागिरक भी होना जरूरी है। रजिस्ट्रेशन के लिए अप्लाई करने वाले की उम्र 15 से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

ई-श्रमिक पोर्टल पर ऐसे कराएं रजिस्ट्रेशन

ई-श्रमिक कार्ड योजना का लाभ उठाने के लिए इसका सदस्य होना जरूरी है। इसके रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदन का तरीका बहुत ही सरल और आसान है। इसके लिए श्रम पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट eshram.gov.in पर ऑनलाइन अप्लाई भी किया जा सकता है। इसके लिए इच्छुक और योग्य उम्मीदवार ई-श्रम पोर्टल की वेबसाइट पर जाकर फॉर्म सकते हैं। इससे संबंधित अन्य जानकारी और रजिस्ट्रेशन संबंधित जानकारी के लिए टोल फ्री नंबर 14434 पर भी संपर्क किया जा सकता है।

 

Sumit ZaaDav

Hi, myself Sumit ZaaDav from vob. I love updating Web news, creating news reels and video. I have four years experience of digital media.

Adblock Detected!

हमें विज्ञापन दिखाने की आज्ञा दें।