बंदना प्रेयषी ने की बिहार क्लाइमेट एक्शन कॉन्क्लेव की तैयारियों की समीक्षा

BiharNationalPatnaTrending
Google news

पटना: बहुप्रतीक्षित बिहार क्लाइमेट एक्शन कॉन्क्लेव के लिए पटना के ज्ञान भवन में तैयारियां जोरों पर हैं। इस दौरान आज पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन विभाग (DoEFCC) की सचिव बंदना प्रेयषी आयोजन स्थल का दौरा किया और तैयारियों का जायजा लिया।

उक्त अवसर पर बिहार राज्य प्रदूषण नियंत्रण पार्षद (बीएसपीसीबी) के सदस्य सचिव एस.चंद्रशेखर और कई अन्य अधिकारियों के साथ बंदना प्रेयषी ने कांक्लेव की तैयारियों की गहन समीक्षा की और सभी उपस्थित लोगों के लिए एक सहज अनुभव सुनिश्चित करने के लिए निर्देश जारी किए। इस दौरान उन्होंने कुशल भीड़ प्रबंधन के महत्व पर जोर देते हुए, अधिकारियों और प्रतिनिधियों और आगंतुकों के लिए परेशानी मुक्त प्रवेश और निकास की सुविधा प्रदान करने का निर्देश दिया।

पर्यावरणीय स्थिरता के प्रति अपने निर्देश में, सचिव ने पूरे सम्मेलन में जलवायु-अनुकूल चीजों के इस्तेमाल और व्यवहार का निर्देश दिया। इसमें कागज का उपयोग कम करना और भोजन की बर्बादी को कम करना शामिल है। उन्होंने अधिकारियों को सम्मेलन के बाद पुनर्चक्रण उद्देश्यों के लिए आयोजन के दौरान उपयोग की जाने वाली सभी कागजी सामग्रियों को केंद्रीकृत करने का भी निर्देश दिया।

इस बीच, एस. चन्द्रशेखर ने कॉन्क्लेव के अभिन्न अंग एक्सपो की तैयारियों की व्यापक समीक्षा की। एक्सपो में जलवायु परिवर्तन को कम करने के उद्देश्य से नवीन और प्रभावी हरित प्रथाओं का प्रदर्शन करने वाले लगभग 20 स्टॉल होंगे। विभिन्न सरकारी निकाय, निजी संगठन और शैक्षणिक संस्थान भाग लेंगे और बिहार के भीतर सतत विकास के लिए समाधान, प्रौद्योगिकियों और पहलों पर प्रकाश डालेंगे।

कॉन्क्लेव के एजेंडे के केंद्र में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा ‘क्लाइमेट रेजिलिएंट एंड लो कार्बन डेवलपमेंट पाथवे फॉर बिहार’ नामक रणनीति रिपोर्ट का विमोचन किया जाना है। पर्यावरण चेतना के प्रति देश का नेतृत्व करने वाले बिहार ने ग्लोबल वार्मिंग से निपटने और जलवायु परिवर्तन के प्रतिकूल प्रभावों को कम करने के लिए कार्बन पदचिह्न और ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को कम करने के उद्देश्य से एक व्यापक रणनीति विकसित की है।

यह कॉन्क्लेव पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन विभाग (DoEFCC), बिहार राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (BSPCB) और WRI इंडिया के बीच एक सहयोगात्मक प्रयास है। यूएनईपी, शक्ति सस्टेनेबल एनर्जी फाउंडेशन, डब्ल्यूआरआई इंडिया और काउंसिल ऑन एनर्जी, एनवायरनमेंट एंड वॉटर (सीईईडब्ल्यू) जैसे भागीदारों द्वारा समर्थित, इस पहल का उद्देश्य बिहार में सतत विकास का मार्ग प्रशस्त करना है। कॉन्क्लेव में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, पूर्णिया और भागलपुर में बीएसपीसीबी के क्षेत्रीय कार्यालयों का उद्घाटन भी करेंगे।

Rajkumar Raju

5 years of news editing experience in VOB.

Adblock Detected!

हमें विज्ञापन दिखाने की आज्ञा दें।