सामने आया मौसम विभाग का ताजा अपडेट, आईए जाने बिहार में कब होगी बारिश?

WeatherBihar
Google news

बिहार : नक्षत्रों की बात करें तो अभी मृगशिरा नक्षत्र चल रहा है, जो तपाने वाला होता है। कृषि विशेषज्ञ भी बताते हैं की मृगशिरा नक्षत्र को आरंभ में तपना चाहिए और अंतिम में बरसना चाहिए। इसके बाद चढ़ते आद्रा नक्षत्र को बरसना चाहिए।प्रकृति का यह रूप आगे अच्छी बारिश और कृषि का संकेत देता है। जो भी हो अभी की पड़ रही प्रचंड गर्मी से सभी परेशान हैं। पिछले तीन दिनों से तापमान लगातार 44 डिग्री से अधिक रह रहा है। इसके साथ ही उष्ण लहर की गर्म हवा शरीर को झुलसा रही है।

दो दिन नहीं मिलेगी राहत

मौसम विज्ञान विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक अभी दो दिन इससे राहत नहीं मिलने वाली है। बता दें की मृगशिरा नक्षत्र में सूर्य का प्रवेश 6:52 पर पिछले आठ तारीख को हुआ है। इसके बाद 22 जून को आद्रा नक्षत्र चढ़ेगा।

कब आएगा मानसून?

माना जाता है कि सूर्य के आर्द्रा नक्षत्र में प्रवेश करते ही वर्षा ऋतु यानी मानसून की शुरुआत हो जाती है। ऐसे में इस साल 22 जून से 6 जुलाई तक सूर्य आर्द्रा नक्षत्र में रहेगा और इस नक्षत्र में वर्षा धान की खेती कर रहे किसानों के लिए बहुत जरूरी है।

फिलहाल, मृगशिरा नक्षत्र पूरी तरह से तप रहा है। यद्यपि इसका असर लोगों की जीवनशैली पर पड़ रहा है और लोग शरीर झुलसाने वाली लू और भीषण गर्मी से परेशान हैं। बल्कि पिछले साल की तुलना में इस साल मई से 10 जून तक गर्मी अच्छी पड़ी है।सोमवार को कृषि विज्ञान केंद्र से प्राप्त जानकारी के मुताबिक मौसम का न्यूनतम तापमान जहां 29.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। वहीं अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस के करीब दर्ज किया गया है।

कृषि विज्ञानी डॉ. देवकरण का कहना है की मई और जून की गर्मी जनमानस के लिए अत्यंत कष्टदायक व घातक जरूर है, पर खेती के लिए यह गर्मी लाभदायक है। इसमें खर-पतवार के पौधे एवं बीज, कीट व इसके अंडे, फफूंद, सूत कृमि (नेमाटोड), प्यूपा आदि सूखकर समाप्त हो जाते हैं। रोग-व्याधि का प्रकोप कम हो जाता है, इससे खरीफ फसल को लाभ होता है।

Kumar Aditya

Anything which intefares with my social life is no. More than ten years experience in web news blogging.

Adblock Detected!

हमें विज्ञापन दिखाने की आज्ञा दें।