नीट पेपर लीक मामले में अमन समेत 5 आरोपित सीबीआई की रिमांड पर

EducationBiharCrimeExams
Google news

नीट पेपर लीक मामले में आरोपितों से पूछताछ के बाद गुरुवार को पटना सीबीआई के विशेष न्यायिक दंडाधिकारी हर्षवर्धन सिंह की अदालत में इन्हें पेश किया गया। अमन समेत 5आरोपित सीबीआई रिमांड पर रहेंगे।सीबीआई ने धनबाद से गिरफ्तार अमन सिंह से पूछताछ के पुलिस रिमांड का अनुरोध किया। साथ ही चिंटू, ओएशिस स्कूल के प्राचार्य एहसान उल हक, उप प्रचार्य इम्तियाज और पत्रकार जमालुउद्दीन की रिमांड बढ़ाने के लिए आवेदन दायर किया। दोनों आवेदन पर सुनवाई के बाद पांच आरोपितों की चार दिनों की पुलिस रिमांड की अनुमति मिली। वहीं मुकेश, मनीष प्रकाश और आशुतोष को बेऊर जेल भेज दिया। पुलिस रिमांड मिलने के बाद सीबीआई की टीम ने चिंटू समेत पांच आरोपितों से पूछताछ के लिए अपने साथ ले गई।

ईओयू एडीजी आज सुप्रीम कोर्ट में सौंपेंगे जांच रिपोर्ट

पटना। नीट पेपर लीक मामले में ईओयू शुक्रवार को अपनी जांच रिपोर्ट सुप्रीम कोर्ट को सौंपेगी। ईओयू के एडीजी नैयर हसनैन खान इसके लिए गुरुवार को ही दिल्ली पहुंच गए। वह खुद सर्वोच्च न्यायालय में रिपोर्ट जमा करेगे।

रिपोर्ट में नीट पेपर लीक मामले में ईओयू के स्तर से की गई जांच का पूरा ब्योरा है। 4 मई की रात को पेपर लीक होने के बाद पटना एसएसपी के नेतृत्व में गठित एसआईटी ने पहले मामले की जांच की। चरणवार जानकारी रिपोर्ट में दी गई है। सूत्रों के अनुसार रिपोर्ट में खासतौर से यह जानकारी दी गई है कि नीट का पेपर लीक हुआ है। प्रश्न-पत्र लीक होने से संबंधित तमाम साक्ष्य भी रिपोर्ट में हैं। पटना के खेमनीचक स्थित निजी स्कूल से बरामद जले हुए प्रश्न-पत्र का कोड अंकित हिस्सा के अलावा एडमिट कार्ड, दस्तावेज समेत अन्य कई साक्ष्य हैं। इसी स्थान से 13 लोगों की गिरफ्तारी हुई थी। इसमें प्रश्न-पत्र का उत्तर रटने वाले 4 अभ्यर्थी भी हैं। इनकी निशानदेही पर पटना में कई स्थानों पर हुई छापेमारी में बरामद रकम लिखे चेक, पासबुक, बैंक लेनदेन से जुड़े कागजात समेत अन्य महत्वपूर्ण दस्तावेज रिपोर्ट के साथ संलग्न हैं।

सॉल्वर की गिरफ्तारी पर रोक, परीक्षार्थी का लिया वारंट

मुजफ्फरपुर। मिठनपुरा के मालीघाट स्थित नीट परीक्षा में दूसरे परीक्षार्थी की जगह परीक्षा देने वाले सॉल्वर जोधुपर एम्स के एमबीबीएस तीसरे वर्ष के छात्र हुक्मा राम की गिरफ्तारी पर अगले आदेश तक के लिए कोर्ट ने रोक लगा दी है। अग्रिम जमानत अर्जी पर सुनवाई करते हुए जिला जज मनोज कुमार सिंह ने गुरुवार को यह आदेश दिया है। इधर, कांड के आईओ मिथुन कुमार ने गुरुवार को प्रथम श्रेणी न्यायिक दंडाधिकारी के कोर्ट से परीक्षार्थी प्रयागराज के नैनी इलाका निवासी राज पांडेय की गिरफ्तारी के लिए वारंट प्राप्त किया है। आईओ ने सॉल्वर हुक्मा राम का भी कोर्ट से वारंट लिया, लेकिन गिरफ्तारी पर अगले आदेश तक रोक के कारण इस पर पुलिस अभी कार्रवाई नहीं करेगी। जिला जज के न्यायालय में 22 जुलाई को सॉल्वर व परीक्षार्थी की अग्रिम जमानत अर्जी पर सुनवाई की तिथि निर्धारित है।

Kumar Aditya

Anything which intefares with my social life is no. More than ten years experience in web news blogging.

Adblock Detected!

हमें विज्ञापन दिखाने की आज्ञा दें।