देश के 10 युवा सांसद, कोई 25 तो कोई 27 की उम्र में जीता

NationalPolitics

लोकसभा चुनाव 2024 कई मायनों में खास है। इस बार संसद में कई युवा सांसद देखने को मिलेंगे। उत्तर प्रदेश के कौशांबी, मछलीशहर और बिहार के समस्तीपुर में सबसे युवा सांसदों को जनता ने चुना है। राजस्थान की भरतपुर सीट पर 26 साल की संजना जाटव ने सीएम भजनलाल शर्मा के गढ़ में भाजपा प्रत्याशी को शिकस्त दी है।

पुष्पेंद सरोज

उत्तर प्रदेश की कौशांबी लोकसभा सीट पर 25 साल के पुष्पेंद्र सरोज ने कमाल कर दिया। उन्होंने कौशांबी से दो बार के भाजपा सांसद विनोद सोनकर को करारी शिकस्त दी है। पुष्पेंद सरोज ने 1,03,944 मतों से बड़ी जीत दर्ज की है। पुष्पेंद्र ने अपनी 12वीं तक की शिक्षा देहरादून से की है। इसके बाद स्नातक की पढ़ाई लंदन के क्वीन मैरी यूनिवर्सिटी से की। पुष्पेंद्र सरोज चार बार के विधायक और पूर्व मंत्री इंद्रजीत सरोज के बेटे हैं।

प्रिया सरोज

उत्तर प्रदेश की मछलीशहर लोकसभा सीट पर सपा की 25 वर्षीय प्रत्याशी प्रिया सरोज ने भाजपा के मौजूदा सांसद बीपी सरोज (भोलानाथ) को हरा दिया है। प्रिया सरोज ने 35,850 मतों से जीत दर्ज की है। भाजपा के बीपी सरोज को 4,15,442 मत मिले थे। खास बात यह है कि 2019 लोकसभा चुनाव में बीपी सरोज ने सिर्फ 181 मतों से चुनाव जीता था।

शांभवी चौधरी

बिहार की समस्तीपुर लोकसभा सीट पर शांभवी चौधरी ने 25 साल की उम्र में लोकसभा चुनाव जीतकर नया कीर्तिमान रच दिया है। शांभवी नीतीश सरकार में मंत्री अशोक चौधरी की बेटी हैं। लोक जनशक्ति पार्टी (राम विलास) की टिकट पर चुनाव लड़ीं शांभवी को 5,79,786 मत मिले। उन्होंने अपने प्रतिद्वंदी कांग्रेस प्रत्याशी सन्नी हजारी को 1,87,251 मतों से शिकस्त दी।

संजना जाटव

राजस्थान की भरतपुर लोकसभा सीट पर 26 साल की संजना जाटव ने कमाल कर दिया। उन्होंने मुख्यमंत्री भजनलाल के गढ़ में भाजपा प्रत्याशी को करारी शिकस्त दी। संजना को कुल 5,79,890 वोट मिले। उन्होंने भाजपा प्रत्याशी रामस्वरुप कोली को 51,983 मतों से पराजित किया है।

आदित्य यादव

उत्तर प्रदेश की बदायूं लोकसभा सीट से चुनाव जीतने वाले सपा प्रत्याशी आदित्य यादव का नाम भी युवा सांसदों की सूची में आ गया है। उन्होंने 35 वर्ष की उम्र में लोकसभा चुनाव जीता। आदित्य सपा नेता शिवपाल यादव के बेटे हैं। आदित्य यादव को कुल 5,01,855 मत मिले। उन्होंने अपने प्रतिद्वंदी भाजपा प्रत्याशी दुर्विजय सिंह शाक्य को 34,991 मतों से पराजित किया है।

करण भूषण सिंह

उत्तर प्रदेश की कैसरगंज लोकसभा सीट पर ब्रजभूषण शरण सिंह का दबदबा कायम है। उनके 33 वर्षीय बेटे करण भूषण सिंह ने 1,48,843 मतों से कांग्रेस प्रत्याशी भगत राम को हराया है। करण भूषण सिंह को कुल 5,71,263 मत मिले। बता दें कि ब्रजभूशण शरण सिंह छह बार लोकसभा सांसद रह चुके हैं।

तेजस्वी सूर्या

बेंगलुरु दक्षिण लोकसभा सीट से भाजपा की टिकट पर तेजस्वी सूर्या ने दूसरी बार लोकसभा चुनाव जीता है। 33 वर्षीय सूर्या को कुल 7,50,830 मत मिले हैं। उन्होंने कांग्रेस प्रत्याशी सौम्या रेड्डी को 2,77,083 मतों से हराया है।

इकरा हसन

कैराना लोकसभा सीट से सपा की टिकट पर चुनाव जीतने वालीं इकरा हसन का नाम भी युवा सांसदों की सूची में शामिल है। 29 वर्षीय इकरा ने भाजपा प्रत्याशी प्रदीप कुमार को 69,116 मतों से हराया है। इकरा ने लंदन से पढ़ाई की है।

प्रियंका जारकीहोली

कर्नाटक की चिकोडी लोकसभा सीट से 27 वर्षीय कांग्रेस प्रत्याशी प्रियंका सतीश जारकीहोली ने 90,834 मतों से जीत दर्ज की है। प्रियंका ने भाजपा प्रत्याशी अन्नासाहेब शंकर जोले को शिकस्त दी है।

सागर ईश्वर खांद्रे

कर्नाटक की बीदर लोकसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी सागर ईश्वर खांद्रे ने भाजपा प्रत्याशी भगवंत खुबा को 1,28,875 मतों से हराया है। सागर को कुल 6,66,317 मत मिले। सागर ईश्वर खांद्रे की उम्र 26 साल है।

Kumar Aditya

Anything which intefares with my social life is no. More than ten years experience in web news blogging.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Adblock Detected!

हमें विज्ञापन दिखाने की आज्ञा दें।