जेईई-एडवांस्ड में अनिकेत बिहार टॉपर

Success StoryBiharEducationExamsMotivationResult

संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई)-एडवांस्ड के नतीजे रविवार सुबह घोषित कर दिए गए। इसमें भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) दिल्ली जोन के वेद लाहोटी ने 360 में से 355 अंक हासिल कर शीर्ष स्थान प्राप्त किया है। इस बार परीक्षा आयोजित करने वाले आईआईटी मद्रास के अनुसार, आईआईटी बंबई जोन की द्विजा धर्मेशकुमार पटेल को 360 में 322 अंक मिले और वह छात्राओं में शीर्ष स्थान पर रहीं। वहीं देशभर में वह सातवें स्थान पर रहीं।

पटना के अनिकेत कुमार देश में 96 वीं रैंक लाकर बिहार टॉपर बने हैं। हालांकि, बिहार जिस गुवाहाटी जोन में आता है, उसमें अनिकेत का दूसरा स्थान है। वहीं, मुजफ्फरपुर के प्रथम कुमार (देश में रैंक 343) को जोन में पांचवां स्थान हासिल हुआ है। देश में 69 रैंक हासिल कर अविक दास गुवाहाटी जोन के टॉपर बने हैं। बिहार में प्रथम की रैंक दूसरी है।

शीर्ष 10 स्थान हासिल करने वाले अभ्यर्थियों में से चार आईआईटी मद्रास से हैं। परीक्षा में दूसरे स्थान पर आदित्य (दिल्ली जोन) और तीसरे स्थान पर भोगलपल्ली संदेश (मद्रास जोन) रहे। रिदम केडिया (आईआईटी रूड़की जोन), पुट्टी कुशल कुमार (आईआईटी मद्रास), राजदीप मिश्रा (आईआईटी बंबई जोन), कोदुरी तेजेश्वर (आईआईटी मद्रास ज़ोन), ध्रुवी हेमंत दोशी (आईआईटी बंबई जोन) और अल्लादाबोना एसएसडीबी सिधविक सुहास (आईआईटी मद्रास जोन) ने इसी क्रम में अगली रैंक हासिल की है। ज्वाइंट सीट एलोकेशन (जेओएसएए) काउंसलिंग सोमवार से शुरू होगी। एडवांस्ड में दोनों परीक्षा में कुल 1,80,200 अभ्यर्थी शामिल हुए। इनमें से 48,248 उत्तीर्ण हुए।

जेईई एडवांस में बिहार के छात्रों ने दूसरे जोन से आवेदन कर बेहतर रैंक प्राप्त किया है। इस तरह के छात्रों की संख्या काफी है।

पटना के मो. इमाद आरिफ ने जेईई एडवांस में 77वां स्थान प्राप्त किया है। आरिफ दिल्ली जोन से परीक्षा में शामिल हुए थे। उनकी पढ़ाई बेंगलुरु में हुई है। बेहतर रैंक प्राप्त करने पर घर में खुशी का माहौल है। वह दिल्ली या मुंबई से कंप्यूटर साइंस की पढ़ाई करेंगे। गोड्डा डीसी जिशान कमर ने भांजे इमाद आरिफ के रिजल्ट की जानकारी दी है। आरिफ के पिता आरिफ रजा निजी कंपनी में पदाधिकारी हैं।

वैशाली के शौर्य सिंह को 187वीं रैंक वैशाली के शौर्य सिंह को 187वीं रैंक आई है। शौर्य मुंबई जोन से परीक्षा में शामिल हुए थे। दादा रिटायर्ड प्रो. नरेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि शौर्य की पढ़ाई मुंबई में ही हुई है। जेईई मेन में भी 155 वीं रैंक हासिल की थी। उसने साइंस व मैथ के ओल्पियांड में भी बेहतर प्रदर्शन किया था।

जेईई मेन जनवरी के बिहार टॉपर अबु बकर को 168 वां स्थान

किशनगंज के नाद्व मंजिल, इकबाल कॉलोनी के रहने वाले अबु बकर सिद्दीक को 168 रैंक मिली है। वह जेईई मेन जनवरी सत्र के स्टेट टॉपर थे। लेकिन जेइइ एडवांस में दिल्ली जोन से आवेदन किया और उन्हें यह सफलता मिली।

Kumar Aditya

Anything which intefares with my social life is no. More than ten years experience in web news blogging.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Adblock Detected!

हमें विज्ञापन दिखाने की आज्ञा दें।