अरबपति स्पेसवॉक पर रहेंगे – अंतरिक्ष की सैर पर चली टीम

WorldInternational News
Google news

वाशिंगटन, एजेंसी। अंतरिक्ष में एस्ट्रोनॉट पहली बार चहलकदमी कर सकेंगे। अरबपति एलन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स 31 जुलाई को अपने ऐतिहासिक मिशन पोलारिस डॉन को लॉन्च करेगी। अंतरिक्ष में घूमने के लिए अरबपति जेरेड इसाकमैन करोड़ों डॉलर खर्च कर जाने की तैयारी में हैं।

उड़ान में उनके साथ तीन और यात्री पांच दिनों तक अंतरिक्ष की यात्रा पर रहेंगे। यह पहली बार होगा, जब यात्री प्राइवेट स्पेसवॉक पर रहेंगे, क्योंकि अभी तक अंतरिक्ष में सरकारी मिशनों को ही भेजा गया। अगर यह उड़ान सफल होती है तो स्पेसएक्स की ओर से पिछले 50 साल से अधिक वर्षों में पृथ्वी से भेजे गए सबसे दूर मिशन में होगा। अंतरिक्ष मिशन को फ्लोरिडा में कैनेडी स्पेस सेंटर से फाल्कन 9 रॉकेट की मदद से लॉन्च किया जाएगा।

इस मिशन में पायलट की जिम्मेदारी लेफ्टिनेंट कर्नल स्कॉट पोटेट निभाएंगे, जबकि मिशन स्पेशलिस्ट सारा गिलिस और मेडिकल ऑफिसर अन्ना मेनन भी हिस्सा बनेंगी। दोनों स्पेसएक्स में ऑपरेशन इंजीनियर भी हैं।

इसाकमैन द्वारा वित्त पोषित यह मिशन सितंबर, 2021 में लॉन्च किए गए इंस्पिरेशन-4 मिशन के बाद दूसरा नागरिक मिशन भी है। रिपोर्ट के मुताबिक, स्पेस एक्स के इस पोलारिस मिशन को इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (आईएसएस) से भी ऊपर ले जाने की योजना है।

स्पेसएक्स की ओर से डिजाइन स्पेससूट का परीक्षण होगा

उन्होंने स्पेसएक्स के साथ तीन अंतरिक्ष उड़ानें खरीदीं और श्रृंखला का नाम पोलारिस कार्यक्रम रखा। पृथ्वी से 700 किलोमीटर ऊपर स्पेसवाक के दौरान भविष्य के मिशनों के लिए स्पेसएक्स की ओर से डिजाइन स्पेससूट का भी परीक्षण होगा।

पोलारिस डॉन के क्रू कक्षा में पांच दिन बिताएंगे

पोलारिस डॉन के क्रू कक्षा में पांच दिन बिताएंगे। इसाकमैन के अलावा, चालक दल के अन्य तीन यात्रियों में पायलट स्काट किड पोटेट, स्पेसएक्स के अंतरिक्ष यात्री प्रशिक्षण कार्यक्रम की देखरेख करने वाली सारा गिलिस और चिकित्सा अधिकारी अन्ना मेनन शामिल हैं।

Kumar Aditya

Anything which intefares with my social life is no. More than ten years experience in web news blogging.

Adblock Detected!

हमें विज्ञापन दिखाने की आज्ञा दें।