धनतेरस के दिन की तत्काल टिकट बुकिंग पर तकनीकी गड़बड़ी, यात्रियों को भारी परेशानी
नई दिल्ली। धनतेरस से पहले रेलवे की ऑनलाइन टिकटिंग प्रणाली IRCTC की वेबसाइट और मोबाइल ऐप शुक्रवार सुबह अचानक ठप हो गई। हर दिन की तरह सुबह 10 बजे एसी श्रेणी की तत्काल टिकट बुकिंग शुरू होनी थी, लेकिन वेबसाइट के डाउन रहने से लाखों यात्रियों को निराशा हाथ लगी। नॉन-एसी श्रेणी की बुकिंग जो 11 बजे खुलनी थी, वह भी प्रभावित रही।
सर्वर फेल होने से ठप रही बुकिंग
सूत्रों के अनुसार, यह समस्या सर्वर की तकनीकी खराबी के कारण उत्पन्न हुई। आईआरसीटीसी की टेक्निकल टीम ने तुरंत मरम्मत कार्य शुरू किया और करीब 11:15 बजे वेबसाइट को बहाल कर दिया गया। हालांकि, इस दौरान हजारों यूजर्स को टिकट बुक करने में एरर मैसेज, लॉगिन फेल और पेमेंट स्टक जैसी दिक्कतों का सामना करना पड़ा।
आईआरसीटीसी के अधिकारियों ने कहा,
“तकनीकी खराबी की वजह से वेबसाइट और ऐप दोनों में कुछ समय के लिए समस्या आई थी। हमारी आईटी टीम ने समस्या को शीघ्र ठीक कर लिया है।”
त्योहार पर घर जाने वाले यात्रियों को झटका
त्योहारी सीजन में घर जाने वाले यात्रियों ने शुक्रवार को धनतेरस (शनिवार) के सफर के लिए तत्काल टिकट बुक करने की योजना बनाई थी। लेकिन वेबसाइट ठप होने से हजारों लोगों की टिकट योजना अधर में रह गई। रेलवे सूत्रों के अनुसार, यह समय साल का सबसे व्यस्त ट्रैवल सीजन होता है, जब तत्काल टिकट के लिए लाखों यूजर्स एक साथ वेबसाइट पर लॉगिन करते हैं।
रोजाना 12.5 लाख टिकटें IRCTC से बुक होती हैं
भारतीय रेलवे की टिकट बुकिंग के लिए IRCTC ही एकमात्र आधिकारिक प्लेटफॉर्म है। प्रतिदिन लगभग 12.5 लाख टिकटें इसी वेबसाइट और मोबाइल ऐप के जरिए बुक होती हैं। रेलवे की कुल टिकट बुकिंग का लगभग 84 प्रतिशत हिस्सा ऑनलाइन बुकिंग के माध्यम से पूरा किया जाता है।
शेयर बाजार पर भी पड़ा असर
तकनीकी खराबी की खबर के बीच गुरुवार को IRCTC का शेयर बीएसई पर 0.28 प्रतिशत की गिरावट के साथ 717.05 रुपये पर ट्रेड कर रहा था।
- पिछले एक सप्ताह में शेयर में 0.34% की तेजी
- दो सप्ताह में 1.44% का उछाल
- छह महीनों में 6.74% की गिरावट
- एक वर्ष में 17.69% की गिरावट
वर्तमान में कंपनी का मार्केट कैप लगभग 57,400 करोड़ रुपये है।
क्या है IRCTC: रेलवे की डिजिटल रीढ़
इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) भारत सरकार के रेल मंत्रालय के अधीन एक मिनीरत्न पीएसयू है। इसे 27 सितंबर 1999 को भारतीय रेलवे की एक शाखा के रूप में स्थापित किया गया था। इसका उद्देश्य रेलवे स्टेशनों और ट्रेनों में कैटरिंग, हॉस्पिटैलिटी और ऑनलाइन टिकटिंग की सेवाएं प्रदान करना है।
कंपनी अब बजट होटल्स, स्पेशल टूर पैकेज, ग्लोबल रिजर्वेशन सिस्टम और डोमेस्टिक व इंटरनेशनल टूरिज्म को भी बढ़ावा दे रही है।


