• Mon. Jan 24th, 2022

बाढ़ में जिसने बरती लापरवाही, वैसे 5 दर्जन से ज्यादा इंजीनियरों अब गिरेगी गाज़

ByShivam Choudhary

Aug 29, 2021

बिहार भीषण बाढ़ संकट से जूझ रहा है। उत्तर बिहार के कई जिले लगातार बाढ़ की विभीषिका का सामना कर रहे हैं लेकिन बाढ़ जैसी आपदा के बीच जल संसाधन विभाग के कई लापरवाह इंजीनियर अपनी ड्यूटी में गायब गए हैं। ऐसे संवेदनशील मौके पर लापरवाही बरतने वाले इंजीनियरों के ऊपर अब एक्शन की तैयारी है।

जल संसाधन विभाग ने ऐसे 5 दर्जन से ज्यादा इंजीनियरों पर कार्रवाई की तैयारी कर ली है। इनके खिलाफ ड्यूटी में कोताही बरतने को लेकर एक्शन लिया जाएगा। विभाग में बाढ़ के दौरान सभी इंजीनियरों की छुट्टियां रद्द कर दी थी और उन्हें अपने अपने कार्यस्थल पर मौजूद रहने का आदेश दिया था। इसके बावजूद जल संसाधन विभाग को कई ऐसे इंजीनियरों के बारे में जानकारी मिली जो ड्यूटी से गायब नजर आए।

जल संसाधन विभाग में 22 जुलाई से 11 अगस्त के बीच लगातार 20 दिनों तक मुख्य अभियंता से लेकर कनीय अभियंता तक का मोबाइल ट्रैकिंग कराया। इस ट्रैकिंग में अधीक्षण से लेकर कनीय अभियंता स्तर के 62 इंजीनियरों को अपनी ड्यूटी से गायब पाया गया। विभाग के स्तर से की जाने वाली रैकिंग में इसका खुलासा होने के बाद इन इंजीनियरों को शो कॉज किया गया। 41 इंजीनियरों का जवाब संतोषजनक नहीं पाया गया।

कार्यस्थल से नदारद रहने वाले 62 इंजीनियरों से विभाग में जवाब तलब किया था। इनमें से 41 से इंजीनियरों का जवाब संतोषजनक नहीं पाया गया है। इन पर कार्रवाई की जा रही है। वहीं अन्य इंजीनियरों के ऊपर भी विभाग ने नजर टेढ़ी कर दी है।