अवध विजय के लिए विधानसभा में आज मुकाबला, आंकड़े NDA के पक्ष में

17वींं विधानसभा का अध्यक्ष कौन होगा इसका फैसला आज हो जाएगा. लगभग 5 दशक बाद बिहार विधानसभा के अध्यक्ष पद के लिए आज चुनाव होने जा रहा है. एनडीए की तरफ से बीजेपी विधायक और पूर्व मंत्री विजय सिन्हा उम्मीदवार हैं जबकि महागठबंधन ने आरजेडी के पुराने दिग्गज अवध बिहारी चौधरी को मैदान में उतारा है.

विधानसभा में आंकड़ों का गणित बताता है कि एनडीए के उम्मीदवार विजय सिन्हा की जीत तय है. एनडीए के पास फिलहाल 243 सदस्यों वाली विधानसभा में 126 विधायकों का समर्थन है. जिसमें बीजेपी के 74 जेडीयू के 43 हम और वीआईपी के 4 – 4 विधायकों के साथ-साथ निर्दलीय सुमित सिंह का भी साथ है. जबकि महागठबंधन के बाद फिलहाल 110 से ज्यादा विधायकों का नंबर नजर नहीं आ रहा. कुछ विधायक ऐसे हैं जिन्होंने अब तक अपना पता नहीं खोला है लेकिन उनकी राय में स्पीकर का चुनाव सर्वसम्मति से होना चाहिए. एआईएमआईएम के पांच, बीएसपी के एक, लोजपा के एक विधायक की भूमिका पर सबकी नजर है.

विधानसभा की कार्यवाही आज सुबह 11:00 बजे शुरू होगी और प्रोटेम स्पीकर जीतन राम मांझी सदन में नए स्पीकर के चुनाव की प्रक्रिया शुरू करेंगे. मत विभाजन के बाद नए अध्यक्ष के नाम पर मुहर लग जाएगी और आज ही वह पदभार संभाल लेंगे.  विधानसभा अध्यक्ष पद संभालने के बाद आज सदन को संबोधित करेंगे और उसके बाद विधानसभा की कार्यवाही गुरुवार तक के लिए स्थगित कर दी जाएगी. गुरुवार को राज्यपाल फागू चौहान संयुक्त सदन में अभिभाषण करने वाले हैं.

Leave a Reply