• Wed. Oct 20th, 2021

शख्स निगल गया पूरा का पूरा Nokia फोन, पेट में जाते ही हुआ कुछ ऐसा

ByRajkumar Raju

Sep 7, 2021

एक शख्स पूरा का पूरा नोकिया 3310 फोन निगल गया था. उसकी जान बचाने के लिए एक बड़ी सर्जरी की गई. कोसोवो में प्रिस्टिना के रहने वाले 33 वर्षीय शख्स ने नोकिया के पुराने फोन को निगल लिया था. यह वही फोन है जो लॉन्च के बाद ही अपनी मजबूती के लिए काफी फेमस हुआ था. फोन शख्स के पेट में फंस गया और उसे अस्पताल ले जाया गया. जहां डॉक्टर स्केंडर तेलजाकू को डिवाइस को सुरक्षित रूप से निकालने का काम सौंपा गया.

बैटरी से जा सकती थी जान

जब उस व्यक्ति का स्कैन और परीक्षण किया गया, तो यह पाया गया कि फोन ‘उसे पचाने के लिए बहुत बड़ा’ था और इसकी हानिकारक रसायनों से युक्त बैटरी जान ले सकती थी. शुक्र की बात यह रही कि डॉक्टर स्केंडर तेलजाकू की अगुवाई में सर्जरी सफल रही और मोबाइल को बाहर निकाल लिया गया.

क्या कहा डॉक्टर ने?

ऑपरेशन के तुरंत बाद, डॉ तेलजाकू ने फेसबुक पर फोन की तस्वीरें, एक्स-रे और एंडोस्कोपी की तस्वीरों को शेयर किया. X-Ray में साफ देखा जा सकता है कि फोन उसके पेट में है. स्केंडर तेलजाकू ने कोसोवो में स्थानीय मीडिया से कहा, “मुझे एक मरीज के बारे में कॉल आया. बताया गया कि उसने एक चीज को निगल लिया है. जब हमने स्कैन करके देखा तो फोन पेट में तीन हिस्सों में बट चुका था. एक हिस्सा बैटरी का था, जो सबसे ज्यादा चिंता का विषय था. अगर वो ज्यादा देर तक रहता तो पेट में विस्फोट होने क डर था.”

दो घंटे तक चली सर्जरी

मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि वह शख्स पेट में दर्द होने के बाद खुद राजधानी प्रिस्टिना के अस्पताल गया था. तेलजाकू ने कहा कि उस व्यक्ति ने यह नहीं बताया कि उसने फोन क्यों निगला. एक छोटे से कैमरे द्वारा रिकॉर्ड की गई एक क्लिप में डॉक्टर और उनकी टीम को उस व्यक्ति के पेट से फोन ढूंढते और निकालते हुए दिखाया गया है. डिवाइस को निकालने में दो घंटे का समय लगा.

पहले भी आ चुके हैं ऐसे मामले

2014 के एक केस स्टडी के मुताबिक, लोगों के मोबाइल फोन निगलने के कई मामले सामने आए हैं. 2016 में, एक 29 वर्षीय व्यक्ति ने अपना फोन निगल लिया और कई घंटों की उल्टी के बावजूद यह उसके पेट में फंसा रहा. डिवाइस को बाहर निकालने के लिए सर्जरी की गई थी.