• Sun. Sep 26th, 2021

बंद पड़ी सरकारी बिल्डिंग को बना दिया लाइब्रेरी, जानें इस IAS की रोचक कहानी

ByShailesh Kumar

Aug 2, 2021

IAS अफसर फैज अक अहमद मुमताज ने एक शिक्षा के अलख को बनाए रखने के लिए एक बेहतरीन प्रयास किया है. उन्होंने जामतारा के एक ग्रामीण इलाके में लाइब्रेरी की स्थापना की है. उनका उद्देश्य है कि इससे गरीब मोटिवेट होंगे और पढ़ाई-लिखाई कर सकेंगे. लाइब्रेरी बनाने के लिए

लाइब्रेरी बनाने के लिए उन्होंने एक बंद पड़े सरकारी बिल्डिंग में अलग-अलग पंचायत की 30 लाइब्रेरी को स्थापित कर दिया. उनका कहना है कि इससे पढ़ने का बेहतर मौहाल मिलेगा और गरीब ग्रामीण परिवार के बच्चों को बेहतरीन किताबें मिल सकेंगी जिससे प्रतियोगी परीक्षाओं में उन्हें मदद मिलेगी.

जिर्णोद्धार किए हुए इस बिल्डिंग, लाइब्रेरी में किताबें, कुर्सियां, टेबल और दूसरी चीजों क्राउड फंडिंग के जरिए जुटाई गई हैं. एक कमेटी का गठन करके इस लाइब्रेरी को ग्रामीणों को सौंप दिया जाएगा. कमेटी लाइब्रेरी की देखबाल का जिम्मा उठाएगी.

दो उद्देश्यों के लिए है प्रयास

अहमद का कहना है कि उनका ये प्रयास दो उद्देश्यों के लिए है. खराब हालत में बंद पड़ी बिल्डिंग का दोबारा उपयोग हो सकेगा और दूसरा यहां ग्रामीणों की मदद से एक कम्युनिटी का गठन हो सकेगा.

यह लाइब्रेरी लड़कियों को खासतौर पर मदद करेगी. ऐसी लड़कियां जो शहर में जाकर पढ़ाई नहीं कर सकती हैं, वे यहां आकर पढ़ सकेंगी.