• Sun. Sep 26th, 2021

मुंगेर से मिर्जाचौकी तक एनएच-80 के चौड़ीकरण को तकनीकी टेंडर खुला

मुंगेर से मिर्जाचौकी तक एनएच-80 के चौड़ीकरण को लेकर एक हिस्से का तकनीकी बिड खुल गया है। इसमें 16 कंपनियों का चयन किया गया है। वित्तीय बिड खुलने के बाद से काम करने वाली एजेंसी का चयन किया जा सकेगा। यह सड़क दो भाग में बनेगी। पहले भाग में मुंगेर से भागलपुर और दूसरे में जीरोमाइल से मिर्जाचौकी तक। जीरोमाइल से मिर्जाचौकी तक की सड़क के लिए कई कंपनियों ने टेंडर डाले थे। इसमें 16 कंपनियों को तकनीकी रूप से सही पाया गया।

यह जानकारी देते हुए अधीक्षण अभियंता सत्तार खलीफा ने कहा कि इसमें लगभग सभी कंपनियां बिहार के बाहर की ही हैं। अब करीब एक से डेढ़ महीने के बाद इसका वित्तीय टेंडर खुलेगा। इसमें सबसे कम राशि में काम करने वाली एजेंसी को अंतिम रूप से चयनित कर कार्य आवंटित किया जाएगा। अधीक्षण अभियंता ने कहा कि मानसून का समय समाप्त होने के बाद और टेंडर में कंपनी के चयन के बाद जल्द ही काम शुरू कराया जा सकेगा।

इसमें पीसीसी सड़क बननी है, इसलिए जो भी कंपनियां आएंगी वह तकनीकि रूप से मजबूत होंगी। जल्द ही एनएच-80 के दूसरे भाग का भी तकनीकी टेंडर खुल जाएगा। 57.25 किलोमीटर लंबी इस सड़क के बनने में करीब 566.15 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है। इसे कार्य आवंटित होने के दो साल के अंदर पूरा करना है और अगले 10 साल तक इसका मेंटेनेंस करना है। इस सड़क की 10 से 15 मीटर तक चौड़ीकरण होना।