काठमांडू में जोरदार भूकंप के झटके, बिहार में भी दिखा असर, रिक्टर स्केल पर तीव्रता 6.0

 

नेपाल की राजधानी काठमांडू घाटी में आज तड़के जोरदार भूकंप का झटका महसूस किया गया है. रिक्टर स्केल पर यह स्पीड 6.0 था. भूकंप का झटका इतना जोरदार था कि इसका असर नेपाल से सटे बिहार के कुछ इलाकों में भी महसूस किया गया है.

नेपाल सिस्मोलॉजी सेंटर ने बताया कि आज सुबह 5.19 मिनट पर भूकंप का झटका महसूस किया गया. भूकंप का केंद्र काठमांडू घाटी के सिंधुपालचौक जिले के रामचे इलाके में था. भूकंप का झटका उत्तरीबिहार के कुछ इलाकों में भी महसूस किया गया है.

नेपाली अखबार एपोक टाइम्स ने एक शोधकर्ताओं के समूह के हवाले से बताया कि नेपाल में एक बार फिर से भारी भूकंप आ सकता है. शोधकर्ताओं ने दावा किया है कि नेपाल में 2015 की तरह भयानक भूकंप आ सकता है. उन्होंने जमीन के अंदर से आ रही अजीबो-गरीब आवाजों से यह अनुमान लगाया कि एक बार फिर नेपाल बड़े भूकंप की चपेट में आ सकता है.

यूनिवर्सिटी ऑफ अल्बर्टा के शोधकर्ताओं ने नेपाल में पेट्रोल की खोज के समय जमीन के अंदर से अलग तरह की आवाजें सुनीं. उन्होंने इन आवाजों, जमीन की परत और टेक्टोनिक प्लेट्स में लगातार हो रहे बदलावों के आधार पर यह दावा किया है

2015 में आया था प्रलयकारी भूकंप– नेपाल में 2015 में प्रलयकारी भूकंप आया था. भूकंप के केंद्र राजधानी काठमांडू के नजदीक पोखरा में था. बता दें कि 7.9 तीव्रता वाले भूकंप से करीब 9000 लोगों की जान चली गयी थी.

 

Leave a Reply