• Sat. Jun 25th, 2022

बिहार के इस स्कूल में पढ़ेगा नालंदा का सोनू?, सोनू सूद ने कर दिया इंतजाम, कहा-स्कूल का बस्ता बांधिए

BySumit Kumar

May 18, 2022

ना जाने कितने ही जरूरतमंदों की मदद करने वाले अभिनेता सोनू सूद ने बिहार के नालंदा के सोनू कुमार ( Nalanda Sonu Kumar) की गुहार भी सुन ली. सोनू सूद ने 11 साल के बच्चे सोनू कुमार का पढ़ाई का इंतजाम कर दिया है. उन्होंने पटना से सटे बिहटा के एक स्कूल में उसके पढ़ाई का इंतजाम किया है. सोनू सूद ने ट्वीट कर लिखा है कि सोनू ने सोनू की सुन ली भाई, स्कूल का बस्ता बांधिए, आपकी पूरी शिक्षा और हॉस्टल की व्यवस्था हो गयी है. IDEAL INTERNATIONAL PUBLIC SCHOOL BIHTA (PATNA). यानि की बिहटा के आइडियल इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल में सोनू की पढ़ाई का इंतजाम किया गया है।

दरअसल बिहार के नालंदा का 11 साल का बच्चा सोनू कुमार इन दिनों देशभर में चर्चा का विषय बना हुआ है. इस बच्चे ने पढ़ाई के लिए बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से मदद की गुहार लगाई थी. गरीब घर में जन्मे गुदड़ी के लाल बिहार के इन होनहार बच्चे को सरकारी स्कूल पर भरोसा नहीं है. सोनू कुमार सैनिक स्कूल या नवोदय स्कूल में पढ़ना चाहता है. सोनू कुमार की मदद के लिए कई लोग आगे आ रहे हैं. पूर्व उप-मुख्यमंत्री सुशील मोदी ने भी नालंदा जाकर सोनू से मुलाकात की है और मदद का एलान किया है. इसी कड़ी में आज जाप सुप्रीमो पप्पू यादव भी सोनू से मिलने उसके गांव पहुंचे और आर्थिक मदद के साथ ही बड़ा ऐलान भी किया।

जाप सुप्रीमो पप्पू यादव नालंदा के हरनौत प्रखण्ड के नीमा कौल गांव पहुंचे. जहां उन्होंने वायरल बॉय सोनू कुमार से मुलाकात की. पप्पू यादव ने सोनू को 50 हजार रुपए की आर्थिक मदद दी और आजीवन उसके पढ़ाई का खर्च उठाने का वादा किया. पप्पू यादव ने कहा कि सोनू को तत्काल 50 हजार की आर्थिक मदद दी है, ये IAS बने या IPS आजीवन पप्पू यादव की तरफ से इसको फ्री में पढ़ाया जाएगा. उन्होंने कहा कि नो 2 हजार 3 हजार ये जिस हॉस्टल में रहना चाहेगा. उसका खर्च मैं उठाऊंगा।

इससे पहले सुशील मोदी ने सोनू कुमार के गांव जाकर उससे मुलाकात की और मदद का ऐलान किया है. सुशील मोदी ने सोनू कुमार से मुलाकात को लेकर ट्वीट कर जानकारी दी है. राज्यसभा सांसद ने ट्वीट कर लिखा है कि मुख्यमंत्री के समक्ष हिम्मत के साथ अपनी बात रखने वाले सोनू से उसके गांव में जाकर मुलाक़ात की. नवोदय विद्यालय में नामांकन होगा. प्रति माह 2 हज़ार रुपए उसके खाते में मैट्रिक तक सहयोग करुंगा. वहीं अभिनेत्री और मॉडल गौहर खान ने ट्वीट कर इस बच्चे की जमकर तारीफ की. उन्होंने लिखा कि कितना होनहार बच्चा है! मुझसे इसका संपर्क करवाएं, मैं इसकी पढ़ाई का खर्च उठाऊंगी. ये बच्चा शानदार है. उसके पास दूरदर्शिता है, उसका भविष्य अच्छा है।

दरअसल मुख्यमंत्री नीतीश कुमार अपनी दिवंगत पत्नी मंजू सिन्हा की 16वीं पुण्यतिथि के मौके पर नालंदा के कल्याण बिगहा गांव पहुंचे थे. इस दौरान सीएम ने कई लोगों की समस्याएं सुनीं. इसी दौरान जनसंवाद कार्यक्रम में एक 11 साल का सोनू कुमार भी पहुंच गया और बिना झिझक के मुख्यमंत्री से कहने लगा..’सर, सुनिए न..प्रणाम, हमको पढ़ने के लिए हिम्मत दीजिए…गार्जियन नहीं पढ़ाते हैं. सोनू ने कहा कि मेरे पिता की दही की दुकान है, वहां से जो भी कमाई होती है, उसे वो शराब पीने में उड़ा देते हैं।

बता दें कि 6वीं क्लास में पढ़ने वाला सोनू कुमार नालंदा के हरनौत प्रखण्ड के नीमा कौल गांव का रहने वाला है. उसके पिता रणविजय यादव दही की दुकान चलाकर घर चलाते हैं. सोनू कुमार गरीब परिवार से होने के कारण मध्य विद्यालय नीमा कौल के सरकारी स्कूल में पढ़ता है. लेकिन उसकी इच्छा अच्छे स्कूल में पढ़ने की है. सोनू का कहना है कि अगर सरकार मदद करे तो मैं भी पढ़-लिखकर IAS-IPS बनना चाहता हूं. बच्चे ने कहा कि सरकारी स्कूल में शिक्षा की स्थिति बद से बदतर है. बच्चे ने कहा कि वह छठवीं कक्षा में पढ़कर 5वीं क्लास तक के 40 बच्चों को पढ़ाकर अपना खर्च निकालता है।