प्रदूषित हवा से परेशानी के कारण राहुल गांधी के साथ प्रवास पर गोवा गईं सोनिया

राजधानी के दमघोटू वातावरण से बढ़ी सांस की दिक्कत से परेशान कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी कुछ दिनों के लिए दिल्ली से बाहर रहेंगी। अस्थमा की चुनौती से जूझ रहीं सोनिया को डाक्टरों ने राजधानी के प्रदूषित मौसम से कुछ दिनों के लिए दूरी बनाने की सलाह दी है। डाक्टरों की इस सलाह पर ही कांग्रेस अध्यक्ष शुक्रवार को गोवा के प्रवास पर गईं। साथ में राहुल गांधी गए हैं।

चेन्नई और गोवा को लेकर अटकलें थीं। आखिरी फैसला गोवा को लेकर हुआ। इन दोनों जगहों का मौसम इस समय सामान्य है और दिल्ली जैसी ठंड भी यहां नहीं होती। बिहार में कांग्रेस की हार को लेकर शुरू हुई अंदरूनी खटपट के बीच सोनिया गांधी की सेहत की चुनौती और दिल्ली से बाहर का प्रवास पार्टी के मौजूदा संकट को और लंबा खींचेगा। हार की समीक्षा के लिए कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक बुलाने की कुछ वरिष्ठ नेताओं की मांग पर हफ़ते-दस दिन में सुनवाई की गुंजाइश अब कम ही है। वैसे भी सेहत की चुनौतियों के चलते सोनिया गांधी की राजनीतिक सक्रियता सीमित है।

इंदिरा गांधी की जयंती के मौके पर गुरूवार को श्रद्वांजलि देने के लिए वे कुछ मिनटों के लिए बाहर नजर आयीं। बीते जुलाई से ही उनकी स्वास्थ्य की चुनौतियां बढ गई हैं जब उन्हें कुछ दिनों के लिए गंगाराम अस्पताल में भर्ती कराया गया था। इसके बाद कांग्रेस में पत्र विवाद के सामने आने पर संगठन में कुछ बदलाव कर सोनिया सितंबर के दूसरे हफते में राहुल के साथ अपने स्वास्थ्य की सालाना जांच कराने के लिए अमेरिका भी गईं थी और दोनों मानसून सत्र में इसी वजह से शामिल नहीं हो पाए थे।

Leave a Reply