रुपौली विधानसभा उपचुनाव : ECI ने जारी किया वोटिंग डेट : लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए बीमा भारती ने दिया था जेडीयू से इस्तीफा

JDUBiharPolitics

लोकसभा चुनाव के बाद अब पूर्णिया जिले की रुपौली विधानसभा सीट पर उपचुनाव होगा। इसको लेकर चुनाव आयोग ने तारीखों की घोषणा कर दी है। आगामी 10 जुलाई को वहां मतदान होगा। यह विधानसभा सीट बीमा भारती के पाला बदल और इस्तीफे के कारण खाली हुई थी। इसके बाद अब आयोग वहां चुनाव को लेकर सूचना जारी कर दी है।

चुनाव आयोग की तरफ से बताया गया है कि रुपौली विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए 21 जून तक नामांकन के प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। इससे पहले यहां चुनाव करवाए जाने को लेकर 14 जून को  नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। उसके बाद 24 जून को नामांकन फॉर्म की जांच की जाएगी। उसके बाद 26 जून तक कैंडिडेट अपना नामांकन वापस ले सकेंगे। वहीं, मतदान की तारीख 10 जुलाई तय की गई है। इसके बाद 13 जुलाई को होगी मतगणना होगी।

मालूम हो कि रुपौली विधानसभा सीट से विधायक रही बीमा भारती ने 10 अप्रैल को अपने विधायकी के पद से इस्तीफा दे दिया था। उन्होंने लोकसभा चुनाव लड़ने के कारण अपनी विधायकी छोड़ी थी। बिहार विधानसभा सचिवलाय ने इसको लेकर अधिसूचना भी जारी किया था। उसके बाद वह पूर्णिया लोकसभा सीट से राजद के सिंबल पर चुनाव लड़ी, लेकिन वह अपनी जमानत भी नहीं बचा पाई और उन्हें बुरी तरह से हार का सामना करना पड़ा।

उधर, गया लोकसभा सीट से जीतने वाले जीतनराम मांझी इमामगंज से विधायक हैं। जबकि आरा लोकसभा सीट से जीत दर्ज करने वाले सुदामा प्रसाद सीपीआईएमएल के टिकट पर तरारी से विधायक चुने गये थे। ऐसे में इन सीटों पर भी चुनाव करवाया जाएगा और इसको लेकर भी चुनाव आयोग जल्द ही चुनाव की तारीखों का एलान कर सकता है।

See also  पत्नी और बेटी के साथ चंपारण अपने गांव पहुंचे बॉलीवुड स्टार मनोज बाजपेयी, गांव में जश्न का माहौल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Adblock Detected!

हमें विज्ञापन दिखाने की आज्ञा दें।