• Fri. Jul 30th, 2021

The Voice of Bihar-VOB

खबर वही जो है सही

केंद्रीय कैबिनेट में शामिल होने का कोई फार्मूला नहीं, नीतीश तय करेंगे JDU के मंत्रियों का चेहरा: RCP Singh

केंद्रीय कैबिनेट में जनता दल यूनाईटेड के शामिल होने को लेकर राजनीतिक हलचल बढ़ी हुई है. एक तरफ सीएम नीतीश का प्रस्तावित दिल्ली दौरा है. तो वहीं दूसरी तरफ से जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष आरसीपी सिंह का ताजा बयान सामने आया है. आरसीपी सिंह ने एक बार फिर कहा है कि जनता दल यूनाईटेड कैबिनेट विस्तार में जरूर शामिल होगा.

आरसीपी सिंह ने कहा है कि केंद्रीय मंत्रिमंडल में जेडीयू का शामिल होना तय है. यह प्रधानमंत्री पर निर्भर करता है कि केंद्रीय कैबिनेट का विस्तार वह कब करने जा रहे हैं. हालांकि उन्होंने एक बात जरूर कही है कि जनता दल यूनाइटेड से केंद्रीय कैबिनेट में कौन शामिल होगा, इसका फैसला अंतिम तौर पर नीतीश कुमार करेंगे. = नीतीश कुमार पार्टी से शामिल होने वाले चेहरों पर मुहर लगाएंगे और मंत्रियों को कैबिनेट में शामिल कराने का विशेषाधिकार प्रधानमंत्री के पास है.

आरसीपी सिंह ने कहा है कि केंद्रीय मंत्रिमंडल में कितनी सीटों पर जेडीयू के मंत्री होंगे इसको लेकर फिलहाल कुछ भी कहना ठीक नहीं. ऐसे सवालों का जवाब देने से गठबंधन में कटुता बढ़ती है. लिहाजा यह सब कुछ गठबंधन धर्म के मुताबिक होगा. आरसीपी सिंह ने कहा कि कैबिनेट में जेडीयू के शामिल होने का कोई फार्मूला नहीं है. जब कैबिनेट का विस्तार होगा तो सारी बातें सबके सामने आ जाएंगे.

साल 2019 में मोदी सरकार के गठन के वक्त जनता दल यूनाइटेड को एक मंत्री पद का ऑफर बीजेपी ने दिया था. तब नाराज होकर नीतीश कुमार ने केंद्रीय कैबिनेट में शामिल नहीं होने का फैसला किया था. अब पार्टी को कम से कम 2 मंत्री पद मिलने की उम्मीद जताई जा रही है. जनता दल युनाइटेड की तरफ से केंद्रीय कैबिनेट में शामिल होने वाले दावेदारों में आरसीपी सिंह और लल्लन सिंह का नाम सबसे ऊपर है.

हालांकि पार्टी के कुछ अन्य शहरों की भी चर्चा हो रही है.  संतोष कुशवाहा, रामनाथ ठाकुर चंदेश्वर और चंद्रवंशी ऐसे सांसद हैं, जिनके नाम की चर्चा इन दिनों खूब हो रही है. लेकिन आरसीपी या ललन सिंह में से किसी एक को चुनना नीतीश कुमार के लिए आसान नहीं होगा.