नीतीश कैबिनेट की बैठक ख़त्म : कुल 45 एजेंडे पर लगी मुहर,कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए

PatnaTrending

पटना: इस वक़्त की बड़ी खबर सामने आ रही है कि नीतीश कुमार की अध्यक्षता में बिहार कैबिनेट की चल रही मीटिंग अब ख़त्म हो गई है. इस बैठक में कुल 45 एजेंडों पर मुहर लगी है. मुख्य सचिवालय स्थित कैबिनेट हॉल में इस बैठक का आयोजन किया गया था. इस बैठक में डिप्टी सीएम समेत अधिकांश मंत्री शामिल रहे।

नीतीश कैबिनेट की बैठक में 45 एजेंडों को मंजूरी मिली है. इसमें सैप के जवानों के मासिक मानदेय में बढ़ोतरी, सबौर कृषि विश्वविद्यालय के लिए अगले वित्त वर्ष के लिए 68 करोड़ 1 लाख सहायक अनुदान की स्वीकृति शामिल है. वहीं बिहार कृषि सेवा भर्ती प्रोन्नति एवं सेवा शर्त नियमावली 2023 के गठन को भी नीतीश कैबिनेट ने हरी झंडी दे दी है।

तालमी मरकज पर महागठबंधन की सरकार मेहरबान हो गई है. शिक्षा सेवक एवं शिक्षा सेवक तालमी मरकज के वर्तमान मानदेय को 100% बढ़ा दिया गया है. अब ये मानदेय 11000 रुपए प्रतिमाह से बढ़ाकर ₹22000 प्रतिमाह करने को मंजूरी नीतीश सरकार ने दे दी है।

आंगनबाड़ी केंद्रों में बच्चों को दिए जा रहे नाश्ते के अतिरिक्त बिहार स्टेट मिल कोऑपरेटिव फेडरेशन लिमिटेड के माध्यम से वित्तीय वर्ष 2023 -24 से दुग्ध चूर्ण सप्ताह में दो दिन उपलब्ध कराने के लिए 232 करोड़ 20 लाख 70 हजार रुपए की स्वीकृति दी गई है. वहीं, राज्य के अधीनस्थ न्यायालयों के लिए चालक के आवश्यक कुल 85 पदों के सृजन की स्वीकृति भी कैबिनेट बैठक में की गई है।

राज्य के सभी 115009 आंगनबाड़ी केंद्रों पर एलपीजी सुविधा दो गैस सिलेंडर एवं चूल्हा सहित उपलब्ध कराने के लिए एक अरब 65 करोड़ 75 लाख 9708 रुपए की व्यय की स्वीकृति दी गई. वहीं विकास मित्रों का मानदेय 13700 से बढ़ाकर 25000 रुपए प्रतिमाह करने की स्वीकृति दी गई।

Sumit ZaaDav

Hi, myself Sumit ZaaDav from vob. I love updating Web news, creating news reels and video. I have four years experience of digital media.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Adblock Detected!

हमें विज्ञापन दिखाने की आज्ञा दें।