आज तीसरी बार प्रधानमंत्री की शपथ लेंगे नरेंद्र मोदी, देश के शहीदों को किया नमन

National

पीएम मोदी अपने तीसरे कार्यकाल में गठबंधन सरकार का नेतृत्व करेंगे। इससे पहले दो बार भारतीय जनता पार्टी को स्पष्ट बहुमत मिला था और नरेंद्र मोदी पीएम बने थे।

लोकसभा चुनाव 2024 में स्पष्ट बहुमत मिलने के बाद एनडीए गठबंधन सरकार बनाने के लिए तैयार है। नरेंद्र मोदी को गठबंधन का नेता चुन लिया गया है और वह रविवार शाम 7:15 बजे प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे और उनके साथ 18 अन्य सांसद भी मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं। 7 कैबिनेट और बाकी 11 स्वतंत्र प्रभार और राज्यमंत्री के रूप में शपथ ले सकते हैं। हालांकि इसकी आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है। माना जा रहा है 3 दर्जन से अधिक सांसद मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं। TDP और JDU से 2-2 और शिवसेना से एक कैबिनेट मंत्री बन सकते हैं। नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में कुल 8000 मेहमान शामिल हो सकते हैं। इनमें कई विदेशी मेहमान भी हैं।

सूत्रों के अनुसार अमित शाह गृहमंत्री, राजनाथ सिंह रक्षा मंत्री और एस जयशंकर विदेश मंत्री, अश्विनी वैष्णव रेल मंत्री और नितिन गडकरी परिवहन मंत्री बने रहेंगे। जल शक्ति मंत्री और लोकसभा स्पीकर भी बीजेपी के ही रह सकते हैं। TDP को शहरी विकास मंत्रालय और सिविल एविएशन मिल सकता है। JDU को ऊर्जा विभाग, ग्रामीण विकास मंत्रालय मिल सकता है।

राष्ट्रपति मुर्मू दिलाएंगी शपथ

TDP और JDU से 2-2 और शिवसेना से एक कैबिनेट मंत्री बन सकते हैं। सूत्रों का कहना है कि इसके अलावा NCP, LJP और JDS के कोटे से कैबिनेट मंत्री शपथ ले सकते हैं। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू सभी को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाएंगी। राष्ट्रपति भवन में शपथ ग्रहण की तैयारी पूरी कर ली गई है। शपथ ग्रहण समारोह के लिए राष्ट्रपति भवन को दुल्हन की तरह सजाया गया है।

See also  व्यापारी की बेटी का नौकर ने आपत्तिजनक हालत में बाथरूम में बनाया वीडियो, रेप कर मांगे रुपये

राष्ट्रपति भवन में होने वाले शपथ ग्रहण समारोह से पहले नरेंद्र मोदी ने सीडीएस जनरल अनिल चौहान, सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे, भारतीय नौसेना प्रमुख एडमिरल दिनेश त्रिपाठी और वीसीएएस एयर वाइस मार्शल अमर प्रीत सिंह के साथ राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित की। नरेंद्र मोदी आज लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे।

शहीदों को नमन किया

महात्मा गांधी और अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि देने के बाद नरेंद्र मोदा वार मेमोरियल पहुंचे और देश के लिए जान गंवाने वालों को नमन किया।

नरेंद्र मोदी ने महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी

नरेंद्र मोदी ने तीसरी बार प्रधानमंत्री की शपथ लेने से पहले शहीदों को नमन किया। वह पहले राजघाट पहुंचे और महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने के बाद अन्य शहीदों को नमन किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Adblock Detected!

हमें विज्ञापन दिखाने की आज्ञा दें।