बिहार के 163 विधायकों पर हत्या और अपहरण के मामले, सबसे ज्यादा BJP और RJD के MLA पर क्रिमिनल केस

 

बिहार विधानसभा चुनाव के रिजल्ट सामने आ चुके हैं. पिछली बार की तरह इस बार भी आधे से अधिक ऐसे विधायक हैं, जिनके ऊपर गंभीर आरोप हैं. बिहार के 243 विधायकों में से 163 ऐसे विधायक हैं, जिनके ऊपर आपराधिक मामले दर्ज हैं. इस लिस्ट में सबसे ज्यादा राजद के विधायक शामिल हैं. बीजेपी भी इस मामले में राजद से ज्यादा पीछे नहीं है.

एडीआर की रिपोर्ट के मुताबिक बिहार में इस बार लगभग 68% विधायकों के ऊपर क्रिमिनल केस हैं. इससे पहले साल 2015 के चुनाव में इन विधायकों की संख्या 100 से भी कम थी. तब मात्र 40% विधायकों के खिलाफ ही क्रिमिनल केस थे. हैरानी की बात ये है कि इस बार 19 नए विधायकों के खिलाफ भी हत्या और अपहरण जैसे गंभीर आरोप हैं.

एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफार्म यानी कि ADR की रिपोर्ट कहती है कि 123 विधायक ऐसे हैं, जिनके ऊपर हत्या, हत्या के प्रयास, अपहरण और महिलाओं के साथ अपराध जैसे संगीन मामले दर्ज हैं. आरजेडी के 75 में से 54 विधायकों के खिलाफ  गंभीर आरोप हैं. इसके आलावा भाजपा के 73 में से 47 एमएलए के खिलाफ संगीन आरोप है.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू के 43 में से 20 विधायकों के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं. सीपीआई एमएल के 8, एआईएमआईएम के सभी 5 विधायकों पर भी आपराधिक मामले दर्ज हैं.

👉 यहां देखिये विधायकों की पूरी लिस्ट

Leave a Reply