दरभंगा में दलित के शव को अपमानित करने के मामले पर गृह मंत्रालय ने लिया संज्ञान, रिपोर्ट की तलब

DarbhangaNationalTOP NEWS
Google news

बिहार के दरभंगा में एक दलित शख्स श्रीकांत पासवान के अंतिम संस्कार के दौरान कुछ लोगों ने जमकर बवाल किया. आरोप है कि दूसरे समुदाय के कुछ लोगों ने शव को चिता से नीचे उतारकर उस पर पेशाब किया. इस मामले को लेकर अब केंद्रीय गृह मंत्रालय की तरफ से संज्ञान लिया गया है. गृह मंत्रालय ने बिहार सरकार से दरभंगा श्रीकांत पासवान मामले में रिपोर्ट तलब की है. जिसके बाद मामले में बड़ी कार्रवाई हो सकती है।

श्रीकांत पासवान मामले में गृह मंत्रालय ने स्वत: संज्ञान लेते हुए पूरे मामले की विस्तृत रिपोर्ट बिहार सरकार से मांगी है. जिसके बाद अब पुलिस इस मामले में अपनी रिपोर्ट पेश करेगी. गौरतलब है कि 2 जुलाई को श्रीकांत पासवान नामक व्यक्ति के शव को चिता से निकालकर उस पर शौच करने की घटना सोशल मीडिया पर काफी वायरल हुई थी. इस दौरान एक समुदाय के लोगों पर शव को अपमानित करने का आरोप लगाया गया।

गृह मंत्रालय के सूत्रों का कहना है कि क्योंकि ये मामला एससी-एसटी से जुड़ा हुआ है और इसे लेकर कानून व्यवस्था बिगड़ने की स्थिति उत्पन्न ना हो इसके मद्देनजर गृह मंत्रालय ने संज्ञान लिया और रिपोर्ट बिहार सरकार से मांग की है. इस मामले को लेकर दरभंगा इलाके में तनाव की स्थिति बनी हुई थी।

दरअसल 2 जुलाई को दरभंगा में श्रीकांत पासवान नाम से एक दलित शख्स की कैंसर से मौत हो गई थी. जिसके बाद उसे श्मशान घाट ले जाया गया, तभी एक समुदाय के लोग वहां पहुंच गए और अंतिम संस्कार का विरोध करने लगे. मामला बढ़ने के बाद शव को नीचे भी उतार दिया गया. बवाल श्मशान की जमीन को लेकर हुआ. जिस पर दूसरा समुदाय अपना दावा कर रहा है. वहीं पासवान समाज का कहना है कि ये उनका पुश्तैनी श्मशान घाट है. इस घटना के बाद मौके पर पहुंची पुलिस पर भी उपद्रवियों ने जमकर पथराव किया. वहीं कई गाड़ियों में भी तोड़फोड़ की गई, जिससे कई लोग घायल हो गए।

Sumit ZaaDav

Hi, myself Sumit ZaaDav from vob. I love updating Web news, creating news reels and video. I have four years experience of digital media.

Adblock Detected!

हमें विज्ञापन दिखाने की आज्ञा दें।