08 अगस्त 2025: केंद्रीय रेल, सूचना एवं प्रसारण तथा इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने राज्यसभा में लिखित जवाब में बिहार, राजस्थान, गुजरात और महाराष्ट्र में जारी रेलवे परियोजनाओं की विस्तृत जानकारी दी।
बिहार
- बजट आवंटन: 2009-14 में ₹1,132 करोड़/वर्ष से बढ़कर 2025-26 में ₹10,066 करोड़ (लगभग 9 गुना)।
- नई लाइन कमीशनिंग: 2009-14 में 318 किमी से बढ़कर 2014-25 में 1,899 किमी (औसत 2.5 गुना वृद्धि)।
- वर्तमान स्थिति: 52 परियोजनाएं (31 नई लाइन, 1 गेज परिवर्तन, 20 डबलिंग) – कुल लंबाई 4,663 किमी, लागत ₹86,107 करोड़, जिनमें से 1,014 किमी पूरा।
- मुख्य पूर्ण परियोजनाएं: मunger ब्रिज, कोसी ब्रिज, पटना ब्रिज, हाजीपुर-बछवारा डबलिंग, किउल-गया डबलिंग, अररिया-गलगलिया नई लाइन आदि।
- मुख्य प्रगति पर परियोजनाएं: विक्रमशिला-कतरिया नया पुल, पिरपैंती-जसीडीह नई लाइन, सोननगर–पतरातू मल्टीट्रैकिंग, समस्तीपुर-दरभंगा डबलिंग आदि।
- पिछले 3 वर्षों में सर्वेक्षण: 77 प्रोजेक्ट्स (3,991 किमी)।
राजस्थान
- बजट आवंटन: 2009-14 में ₹682 करोड़/वर्ष से बढ़कर 2025-26 में ₹9,960 करोड़ (लगभग 15 गुना)।
- नई लाइन कमीशनिंग: 2009-14 में 798 किमी से बढ़कर 2014-25 में 3,815 किमी (औसत 2 गुना)।
- वर्तमान स्थिति: 28 परियोजनाएं (13 नई लाइन, 5 गेज परिवर्तन, 10 डबलिंग) – कुल लंबाई 3,409 किमी, लागत ₹43,918 करोड़, जिनमें से 1,238 किमी पूरा।
- मुख्य पूर्ण परियोजनाएं: पुष्कर-मेड़ता नई लाइन, थैयतहमीरा-सोनू नई लाइन, सूरतपुरा-श्रीगंगानगर गेज परिवर्तन, रानी-मारवाड़ डबलिंग आदि।
- मुख्य प्रगति पर परियोजनाएं: तरंगा हिल-अबू रोड नई लाइन, रामगंजमंडी-भोपाल नई लाइन, मावली-देवगढ़ मदारिया गेज परिवर्तन, मथुरा-झांसी तीसरी लाइन आदि।
- पिछले 3 वर्षों में सर्वेक्षण: 55 प्रोजेक्ट्स (5,497 किमी)।
गुजरात
- बजट आवंटन: 2009-14 में ₹589 करोड़/वर्ष से बढ़कर 2025-26 में ₹17,155 करोड़ (लगभग 29 गुना)।
- नई लाइन कमीशनिंग: 2009-14 में 660 किमी से बढ़कर 2014-25 में 2,764 किमी (लगभग 2 गुना)।
- वर्तमान स्थिति: 36 परियोजनाएं (6 नई लाइन, 17 गेज परिवर्तन, 13 डबलिंग) – कुल लंबाई 2,564 किमी, लागत ₹30,275 करोड़, जिनमें से 863 किमी पूरा।
- मुख्य पूर्ण परियोजनाएं: अहमदाबाद-बोटाद गेज परिवर्तन, उदना-जलगांव डबलिंग, वडोदरा-रतलाम तीसरी/चौथी लाइन सर्वे आदि।
- मुख्य प्रगति पर परियोजनाएं: नालिया-जखाऊ पोर्ट नई लाइन, लूणी-समदड़ी-भीलड़ी डबलिंग, मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड रेल, पश्चिमी DFC (गुजरात में 37% हिस्सा)।
- पिछले 3 वर्षों में सर्वेक्षण: 58 प्रोजेक्ट्स (6,321 किमी)।
महाराष्ट्र
- बजट आवंटन: 2009-14 में ₹1,171 करोड़/वर्ष से बढ़कर 2025-26 में ₹23,778 करोड़ (लगभग 20 गुना)।
- नई लाइन कमीशनिंग: 2009-14 में 292 किमी से बढ़कर 2014-25 में 2,292 किमी (औसत 3 गुना)।
- वर्तमान स्थिति: 38 परियोजनाएं (11 नई लाइन, 2 गेज परिवर्तन, 25 डबलिंग) – कुल लंबाई 5,098 किमी, लागत ₹89,780 करोड़, जिनमें से 2,360 किमी पूरा।
- मुख्य पूर्ण परियोजनाएं: जबलपुर-गोंदिया गेज परिवर्तन, पनवेल-रोहा डबलिंग, दौंड-गुलबर्गा डबलिंग आदि।
- मुख्य प्रगति पर परियोजनाएं: अहमदनगर-बीड़-परली वैजनाथ नई लाइन, मनमाड़-इंदौर नई लाइन, पुणे-मिराज-लोंडा डबलिंग, पश्चिमी DFC (12% हिस्सा), मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन।
- पिछले 3 वर्षों में सर्वेक्षण: 27 मल्टीट्रैकिंग प्रोजेक्ट्स (1,991 किमी)।
इन चारों राज्यों में रेलवे परियोजनाओं से न केवल यात्री और माल परिवहन क्षमता में वृद्धि होगी, बल्कि लॉजिस्टिक दक्षता, औद्योगिक गतिविधियां, पर्यटन और रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे।


