• Fri. Jul 30th, 2021

The Voice of Bihar-VOB

खबर वही जो है सही

मनीष सिसोदिया ने कहा- दो जून के बाद से किसी टीके की मुफ्त आपूर्ति नहीं हुई है

ByShailesh Kumar

Jun 21, 2021

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने सोमवार को कहा कि केंद्र सरकार जुलाई में राजधानी में उपयोग के लिए कोविड टीकों की केवल 15 लाख खुराकों की आपूर्ति करेगी और इस गति से शहर की पूरी आबादी का टीकाकरण कराने में करीब 16 महीने और लगेंगे।

सात जून को, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घोषणा की थी कि केंद्र सरकार 21 जून से 18 वर्ष और उससे अधिक आयु के सभी नागरिकों का मुफ्त में टीकाकरण कराएगी और केंद्र सरकार राज्यों को खुराकें वितरित करेगी। सिसोदिया ने ऑनलाइन संवाददाता सम्मेलन में कहा कि मुझे पता चला है कि दो जून के बाद से इस्तेमाल के लिए किसी टीके की मुफ्त आपूर्ति नहीं हुई है।

उन्होंने कहा कि केंद्र जुलाई के लिए सिर्फ 15 लाख खुराकों की आपूर्ति करेगा। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि हम इस रफ्तार से चले तो, पूरी दिल्ली का टीकाकरण करने में 15-16 और महीने लग जाएंगे।

सिसोदिया ने आरोप लगाया कि आप कहते रहे हैं कि भारत विश्व स्तर पर सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान चला रहा है, लेकिन यह दुनिया का सबसे कुप्रबंधित, पटरी से उतरा हुआ और विसंगतियों से भरा अभियान हो गया है। टीकाकरण कार्यक्रम पर सिसोदिया ने कहा कि राज्य सरकारों से कहा जा रहा है कि वे विज्ञापन दें जिसमें ‘ शुक्रिया मोदी जी कहा जाए।

सिसोदिया ने कहा कि 45 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए केंद्र सरकार ने जनवरी में 7.13 लाख, फरवरी में 7.39 लाख, मार्च में 7.22 लाख, अप्रैल में 18.70 लाख, मई में 9.56 लाख वैक्सीन, जून में 8.21 लाख वैक्सीन की डोज दी गईं। उन्होंने कहा कि 21 जून से आगे एक भी वैक्सीन की डोज मुफ्त नहीं आ रही है। जुलाई में दिल्ली के लिए केवल 15 लाख वैक्सीन मुफ्त दी जा रही हैं। 15 लाख वैक्सीन में कैसे काम चलेगा। आपने कुल मिलाकर अभी तक 57 लाख वैक्सीन दी हैं, जिसमें दिल्ली की खरीदी हुई भी हैं, जबकि दिल्ली को 2.94 करोड़ वैक्सीन की डोज चाहिए थी।