• Fri. Jul 30th, 2021

The Voice of Bihar-VOB

खबर वही जो है सही

बिहार के इन जिलों में गिर सकती है बिजली, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

ByRajkumar Raju

Jun 21, 2021

राजधानी पटना सहित बिहार के गया, अरवल, जहानाबाद, नालंदा और भोजपुर जैसे कुछ हिस्सों में अगले एक से दो घंटों में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। इस दौरान 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने का भी अनुमान है. मौसम विभाग ने ऐसी चेतावनी जारी की है।

बिहार में मानसून की शुरुआत के बाद से रुक-रुक कर बारिश हो रही है। बिहार के कई इलाके इस समय बाढ़ की चपेट में हैं। मौसम विभाग ने सोमवार को राज्य में बारिश को लेकर बड़ा अलर्ट जारी किया है। आंधी-तूफान को लेकर भी विशेष अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने अगले एक से दो घंटे में बिहार के कई जिलों में बारिश के साथ तेज हवाएं चलने का अनुमान जताया है। इससे पहले राज्य में 21 जून तक ब्लू अलर्ट जारी किया गया था।

मौसम विभाग के मुताबिक बिहार के तमाम इलाकों में मानसून की सक्रियता जारी है। अधिकांश जिलों में मध्यम बारिश दर्ज की जा रही है। कहीं-कहीं तेज बारिश हो रही है। चेतावनी के मुताबिक, 21 जून की दोपहर करीब 2 बजे से पटना, गया, अरवल, जहानाबाद, नालंदा और भोजपुर जैसे जिलों के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश और बिजली गिरने की संभावना है। जानकारों का कहना है कि कच्छा गिरने का खतरा है। और बारिश के दिनों में पुराने मकान ऊंचे हो जाते हैं, इसलिए ऐसे घरों में रहने वाले लोगों को पक्के मकानों में शरण लेनी चाहिए। राज्य में आंधी-तूफान का खतरा ज्यादा है।

कई इलाकों में हो सकती है भारी बारिश
भारतीय मौसम विभाग की ओर से जारी पूर्वानुमान में कहा गया है कि यह बारिश कई इलाकों में काफी तेज हो सकती है और इससे जलजमाव का संकट भी पैदा हो सकता है। मौसम विभाग की ओर से रविवार दोपहर जारी बुलेटिन में कहा गया कि दक्षिण पश्चिम मानसून के आगे नहीं बढ़ने के कारण ऐसा हो रहा है। मौसम विभाग ने कहा कि इस समय मानसून धीमी गति से आगे बढ़ रहा है। इससे दक्षिण पूर्वी उत्तर प्रदेश और उससे सटे इलाकों पर एक कम दबाव का क्षेत्र बन गया है।

मौसम विभाग ने कहा है कि अगले 24 घंटों में बिहार और पूर्वी यूपी में भारी बारिश हो सकती है. इसके बाद बारिश में कमी आएगी। यह क्षेत्र अभी भी कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। बता दें कि पिछले करीब एक हफ्ते से बिहार और पूर्वी यूपी में भारी बारिश हो रही है और इससे कई शहरों में जलजमाव की समस्या भी पैदा हो गई है। बारिश के अलावा पूर्वी यूपी और बिहार में भी गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं और बिजली गिरने का खतरा है। ऐसे में मौसम विभाग ने लोगों को बाहर न निकलने की चेतावनी दी है। इतना ही नहीं मवेशियों को भी अंदर रखने को कहा गया है।