• Wed. Oct 20th, 2021

क्या रेस्टोरेंट में साड़ी पहनना की अनुमति नहीं? जानें साड़ी विवाद की पूरी सच्चाई?

ByShailesh Kumar

Sep 23, 2021

कुछ दिनों पहले तेजपुर, असम से एक चौंकाने वाली ख़बर आई थी. 19 वर्षीय जुबली तामुली को परीक्षा हॉल में ऐंट्री नहीं दी गई क्योंकि उसने शॉर्ट्स पहने थे. एक एग्रीकल्चरल यूनिवर्सिटी में प्रवेश के लिए गिरीजानंद चौधरी इंस्टीट्यूट ऑफ़ फ़ार्मास्युटिकल साइंसेस में प्रवेश परीक्षा हो रही थी. छात्रा ने पर्दे से पांव ढक कर परीक्षा दी. तामुली ने जब वहां मौजूद स्टाफ़ से कहा कि एडमिट कार्ड में ऐसा कुछ नहीं लिखा था तब उसे कहा गया कि ये कॉमन सेन्स की बात है.

देश की राजधानी दिल्ली से अब कपड़ों की वजह से किसी जगह पर ऐंट्री न मिलने का एक और मामला सामना आया है. ट्विटर पर एक महिला ने दिल्ली स्थित Aquila रेस्टोरेंट पर गंभीर आरोप लगाए हैं.

साड़ी पहनी महिला को नहीं दी गई रेस्टोरेंट में एंट्री?

अनिता चौधरी ने ट्विटर पर 16 सेकेंड का एक वीडियो डाला और लिखा कि उन्हें एक रेस्टोरेंट में सिर्फ़ इसलिए एंट्री नहीं दी गई क्योंकि उन्होंने साड़ी पहनी थी. वीडियो में रेस्टोरेंट स्टाफ़ कहती नज़र आ रही है, ‘साड़ी स्मार्ट कैज़ुअल वेयर में नहीं आता.’

सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल हो गया और इंटरनेट बंट गया. कुछ लोग भारतीय रेस्टोरेंट के अंग्रेज़ीकरण पर चिंता ज़ाहिर करने लगे. वहीं कुछ लोग ये कहने लगे कि अंग्रेज़ों को उनके देश में अपने देश का ही परिधान पहनने पर शायद ही रोका जाए.

फ़ूड डिलीवरी ऐप्स पर गिरने लगी रेस्टोरेंट रेटिंग

भारतीय परिधान साड़ी का अपमान लोगों से सहन नहीं हुआ और ऑनलाइन फ़ूड डिलीवरी ऐप्स पर Aquila की रेटिंग गिरने लगी.

Aquila रेस्टोरेंट ने अपनी सफ़ाई में क्या कहा?

Aquila ने पूरे मामले पर एक बयान जारी किया है. रेस्टोरेंट का कहना है कि उन्होंने 19 सितंबर की घटना पर जो भी हो रहा है उस पर अब तक चुप्पी साध रखी. बयान में कहा गया कि रेस्टोरेंट में मॉर्डन से ट्रेडिशनल, किसी भी तरह के लिबास में लोगों का स्वागत है.

“मीडिया में 10 सेकेंड का एक वीडियो वायरल हो रहा और जो बीते रविवार 1 घंटे की घटना में जो भी घटा, ये उसका ज़रा सा हिस्सा है.” रेस्टोरेंट का कहना है कि एक गेस्ट आईं और उनके नाम पर कोई रिज़र्वेशन नहीं था इसलिए उन्हें गेट पर ही रोक दिया गया.

“हम अंदर इस पर बात कर ही रहे थे कि गेस्ट को कहां बैठाया जाए कि वो अंदर आ गए और हमारे स्टाफ़ से लड़ने लगे. गेस्ट ने हमारे मैनेजर को थप्पड़ मारा जो आप सीसीटीवी फ़ुटेज में देख सकते हैं.” रेस्टोरेंट ने बयान में ये भी लिखा कि उनके एक गेट मैनेजर ने साड़ी पर स्टेटमेंट दे दिया और हमारी पूरी टीम उसके लिए माफ़ी मांगती है.

बयान के साथ रेस्टोरेंट ने घटना का सीसीटीवी फ़ुटेज अपलोड किया. इसके साथ ही साड़ी में रेस्टोरेंट आ रहे मेहमानों का भी वीडियो डाला.