• Wed. Oct 20th, 2021

IPL: दिल्ली का दिल तोड़कर कोलकाता तीसरी बार फाइनल में, चेन्नई से फाइनल में भिड़ेगी

ByShailesh Kumar

Oct 14, 2021

गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के बाद टॉप ऑर्डर के बल्लेबाजों के कमाल की बल्लेबाजी और अंतिम ओवर में राहुल त्रिपाठी के बेहतरीन छक्के की बदौलत कोलकाता नाइट राइडर्स ने बुधवार को दूसरे क्वालीफायर मैच में दिल्ली कैपिटल्स को तीन विकेट से हराकर इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 14वें सीजन के फाइनल में प्रवेश कर लिया। फाइनल में अब कोलकाता का सामना शुक्रवार को तीन बार की चैंपियन चेन्नई सुपरकिंग्स से होगा। शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए दूसरे क्वालीफायर में कोलकाता ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करते हुए दिल्ली को पांच विकेट पर 135 रन पर रोक दिया और फिर एक गेंद शेष रहते सात विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया।

दिल्ली से मिले 136 रनों के आसान सा लक्ष्य का पीछा करने उतरी कोलकाता को वेंकटेश अय्यर (55) और शुभमन गिल (46) पहले विकेट के लिए 74 गेंदों पर 96 रनों की साझेदारी करके टीम को जीत के करीब लेकर गए। वेंकटेश ने 41 गेंदों पर चार चौके और तीन छक्के लगाए। उनको कगिसो रबाडा ने आउट किया। वेंकटेश के आउट होने के बाद गिल ने नितीश राणा (13) के साथ दूसरे विकेट के लिए 22 गेंदों पर 27 रनों की साझेदारी करके टीम को जीत की दहलीज पर तक पहुंचाने की कोशिश की। राणा को एनरिक नॉर्टजे ने आउट किया।

राणा के आउट होने के बाद रबाडा ने गिल को भी आउट करके कोलकाता को तीसरा झटका दिया। गिल ने 46 गेंदों पर एक चौका एक और छक्का लगाया। रबाडा ने फिर दिनेश कार्तिक (0) को खाता खोले बिना बोल्ड करके कोलकाता को चौथा झटका दिया। ​कोलकाता को अंतिम 12 गेंदों पर 10 रन बनाने थे और नार्टजे ने फिर कप्तान कप्तान इयोन मोर्गन (0) को खाता खोले बिना बोल्ड करके कोलकाता को पांचवां झटका दिया। कोलकाता को अंतिम ओवर में सात रन बनाने थे और गेंद रविचंद्रन अश्विन के हाथों में थी।

अश्विन ने शाकिब अल हसन (0) को खाता खाले बिना पवेलियन भेजकर कोलकाता को छठा झटका दिया। शाकिब को आउट करने के बाद अश्विन ने फिर सुनील नरेन (0) को भी खाता खोले बिना पवेलियन लौटा दिया। अश्विन हैट्रिक पर थे, लेकिन राहुल त्रिपाठी (नाबाद 12) ने पांचवीं गेंद पर शानदार छक्का जड़कर टीम को तीन विकेट से जीत दिला दी। दिल्ली के लिए रबाडा, नॉर्टजे और अश्विन ने दो-दो जबकि आवेश खा ने एक विकेट अपने नाम किए।

इससे पहले, कोलकाता नाइट राइडर्स ने शानदार गेंदबाजी करते हुए दिल्ली कैपिटल्स को पांच विकेट पर 135 रनों पर रोक दिया। दिल्ली कैपिटल्स ने शिखर धवन के 36 रनों की मदद से कोलकाता को 136 रनों का लक्ष्य दिया, जिसे कोलकाता ने एक विकेट खोकर हासिल कर लिया। दिल्ली के लिए धवन के अलावा श्रेयस अय्यर ने नाबाद 30 रन बनाए। वहीं, ओपनर पृथ्वी शॉ और मार्कस स्टोयनिस ने 18-18 रनों का योदगान दिया। धवन ने 39 गेंदों पर एक चौका और दो छक्के लगाए। श्रेयस ने 27 गेंदों पर एक चौका और एक छक्का लगाया। ​कोलकाता की ओर से वरुण चक्रवर्ती ने दो और लॉकी तथा शिवम मावी ने एक-एक सफलता हासिल की।