• Mon. Jun 21st, 2021

पटना में राशन दुकानदार की बेटी कृति बनी DSP, बधाई देने वालों का लगा तांता

ByRajkumar Raju

Jun 9, 2021

 राजधानी पटना में राशन दुकानदार की बेटी ने बिहार लोक सेवा आयोग की परीक्षा में बाजी मारी है. पटनासिटी के मालसलामी के जमुनापुर की रहने वाली कृति कमल का चयन बीपीएससी में हुआ है. कृति ने इस परीक्षा में 39वां रैंक हासिल किया है. इनका चयन बिहार पुलिस में डीएसपी के पद पर किया गया है.

बिहार लोक सेवा आयोग की 64वीं संयुक्त परीक्षा का परिणाम आ गया है. बिहार के अलग-अलग जिलों से कई प्रतिभाशाली छात्र-छात्राओं ने सफलता हासिल की है. पटनासिटी के मालसलामी के जमुनापुर की रहने वाली कृति कमल ने 39वां रैंक प्राप्त किया है. बिहार पुलिस में डीएसपी के पद पर चयनित हुई हैं. इनके पिता राशन की दूकान चलाते हैं. साधारण परिवार से आने वाली कृति कुमारी अपनी लगन और कड़ी मेहनत से इस मुकाम पर पहुंची हैं.

कृति की प्रारंभिक शिक्षा गुरुगोविंद सिंह हाइ स्कूल, गुरुगोविंद सिंह कॉलेज और फिर सायन्स कॉलेज पटना में हुई. इंजीनियरिंग की छात्र रही कृति ने बताया कि यह बीपीएससी में तीसरा अटेम्ट था. इसके पहले दो बार और दे चुकी थी, जिसमें सफलता नहीं मिली. लेकिन फिर भी हिम्मत नहीं हारी. परीक्षा की तैयारी में वो हमेशा लगी रहीं. जिसका परिणाम आज सबके सामने आया है.

कृति बताती हैं कि परीक्षा की तैयारी के दौरान उन्हें माता-पिता का भरपूर सहयोग रहा. हालांकि घर पर ही कृति ने सेल्फ स्टडी की और फिर साक्षात्कार के समय कोचिंग का सहारा लिया. कृति को कुछ ही नंबरों से एसडीएम जैसा पद हाथ से निकल गया. लेकिन इससे आगे भी कृति की कोशिश है कि यूपीएससी फेस कर भारतीय प्रशाशनिक सेवा में वो जाएं.

कृति की इस सफलता से पूरे परिवार में खुशी को माहौल है. उनके घर पर बधाई देने बालो का तांता लगा हुआ है. कृति ने कहा कि डीएसपी का पद बहुत ही चैलेंजिंग भरा है, जिसे मैं निभाने को तैयार हूं.