• Sat. May 21st, 2022

जबान ठीक रखोगे तो…’हिन्दी बोलने वाले गोलगप्पे बेच रहे’ पर कुमार विश्वास ने यूं कसा तंज

ByShailesh Kumar

May 15, 2022

तमिलनाडु के उच्च शिक्षा मंत्री के पोनमुडी के हिन्दी भाषियों को लेकर की गई टिप्पणी पर कुमार विश्वास ने तंज कसा है। पोनमुडी ने कहा था कि हिन्दी बोलने वाले तो हमारे यहां पानीपुरी बेच रहे हैं। उनके बयान पर पलटवार करते हुए कुमार विश्वास ने फेसबुक पोस्ट में लिखा है कि हम गोलगप्पे बेचकर भी खुश हैं और इसी मां हिन्दी की कृपा से हिन्दी की ही कविता सुनाने चार्टर प्लेन से यात्रा करते हुए गोलगप्पे खाकर तृप्त हूं। जबान ठीक रखोगे भाई तो स्वाद भी ठीक रहेगा। जानिए और क्या लिखा कुमार विश्वास ने…

कुमार विश्वास ने फेसबुक पोस्ट में लिखा, “हमारी तमिल मौसी के प्रिय पुत्र भाई के पोनमुडी जी। हम हिन्दी मां के बेटे-बेटियां तो हर हाल में गौरवन्वित हैं कि भारतीय भाषाओं के यशस्वी परिवार में जन्म मिला। हम सब तो दक्षिण के अपने भाई-बहनों की स्वाद ग्रंथियों को ऊर्जा देने वाले गोलगप्पे बेचकर भी खुश हैं और इसी मां हिन्दी की कृपा से हिन्दी की ही कविता सुनाने चार्टर प्लेन से यात्रा करते हुए चार्टर में गोलगप्पे खाकर भी तृप्त हैं।”

आम आदमी पार्टी के पूर्व नेता विश्वास आगे लिखते हैं, “तमिल बेहद समृद्ध और विकसित भाषा है आपको तो गौरवान्वित होना चाहिए कि हम और आप ऐसे भाषा-परिवार का अंग हैं। और हां  पोनमुडी  भाई हम सब लोग अपने क्षेत्रों में इडली-डोसा बनाने वाले सभी दक्षिण बंधुओं को प्यार व आदर से अन्ना कहते हैं। जबान ठीक रखोगे भाई तो स्वाद भी ठीक रहेगा। लव यू जय हिन्द।”

गौरतलब है कि हाल ही में कोयंबटूर में एक कार्यक्रम के दौरान तमिलनाडु के उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. के. पोनमुडी ने हिंदी को लेकर एक विवादित बयान दिया। पोनमुडी ने कहा कि भाषा के रूप में अंग्रेजी हिंदी से कहीं ज्यादा अहमियत रखती है। यही नहीं, जो लोग हिंदी बोलते हैं, वे छोटे-मोटे काम करते हैं। उन्होंने यहां तक कह दिया कि हिंदी बोलने वाले कोयंबटूर में पानीपुरी बेच रहे हैं।