• Wed. Oct 20th, 2021

दिल्ली में कल भी भारी बारिश की चेतावनी, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

ByShailesh Kumar

Aug 31, 2021

राजधानी दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में हुई भारी बारिश से मंगलवार के दिन पारा सामान्य से पांच डिग्री तक नीचे आ गया। मौसम विभाग का अनुमान है कि बुधवार को भी दिल्ली के अलग-अलग हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है। इसके लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

दिल्ली के ज्यादातर हिस्सों में मंगलवार सुबह से बादल छाए हुए थे। सुबह 8:30 बजे के बाद बादल घने हो गए और कई हिस्सों में मूसलाधार बारिश शुरू हो गई। इस दौरान घन गर्जन और बिजली कड़कने की आवाज लगातार आती रही। सुबह 8:30 बजे से 11:30 बजे के बीच सफदरजंग मौसम केंद्र में 69.1 मिलीमीटर बरसात हो चुकी थी। शाम 5:30 बजे तक यहां 84.1 मिलीमीटर बरसात दर्ज की गई।

जोरदार बारिश और दिनभर बादल छाए रहने के चलते दिल्ली के तापमान में खासी गिरावट आई है। दिल्ली के सफदरजंग मौसम केंद्र में दिन का अधिकतम तापमान 28.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से पांच डिग्री कम है। वहीं न्यूनतम तापमान 25.4 डिग्री सेल्सियस रहा। यहां आर्द्रता का स्तर 100 से 77 फीसदी तक रहा।

तीन दिन तक बारिश के दौर आते रहेंगे
मौसम विभाग के मुताबिक हवा की दिशा में बदलाव के चलते अब दिल्ली की ओर पूर्वी नमी भरी हवाएं आ रही हैं। मौसम में हुए इन बदलावों के चलते अगले तीन दिन तक दिल्ली में बारिश के अलग-अलग दौर आते रहने की संभावना है। खासतौर पर बुधवार के दिन दिल्ली के अलग-अलग हिस्सों में मध्यम से भारी बरसात हो सकती है। इसके लिए विभाग की ओर से ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। वहीं गुरुवार और शुक्रवार को हल्की बारिश की संभावना है। इसके चलते दिल्ली के लोगों को उमस भरी गर्मी से खासी राहत मिलेगी।

दिल्ली की हवा साफ-सुथरी
पिछले दिनों बारिश नहीं होने और पश्चिम से आने वाली धूल भरी हवाओं के चलते दिल्ली की हवा में धूलकणों का प्रदूषण बढ़ गया था। लेकिन मंगलवार को हुई बारिश ने प्रदूषण को धो डाला। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक मंगलवार को दिल्ली का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक 73 अंक पर रहा। इस स्तर की हवा को संतोषजनक श्रेणी में रखा जाता है। सफर का अनुमान है कि अगले तीन दिनों में बारिश की संभावना को देखते हुए दिल्ली की वायु गुणवत्ता का साफ-सुथरा स्तर आगे भी बना रहेगा।

दिल्ली के कई हिस्से सूखे रह गए 
दिल्ली में मंगलवार को अनियमित बारिश का नजारा देखने को मिला। इस दौरान जहां कई इलाकों में भारी बारिश हुई, वहीं कुछ इलाके ऐसे भी हैं, जहां बादलों की मेहरबानी नहीं हुई। खास तौर पर नरेला, नजफगढ़, मयूर विहार, मुंगेशपुर और जफरपुर जैसे इलाकों में बेहद हल्की बारिश या बूंदाबांदी ही दर्ज की गई।