• Wed. Oct 20th, 2021

बिहार में दशहरा के बाद तेज बारिश की आशंका, इन दो दिनों के लिए अलर्ट जारी

ByRajkumar Raju

Oct 14, 2021

बिहार से मानसून की वापसी हो चुकी है लेकिन एक बार फिर दशहरे के बाद मौसम बदलने की बात सामने आ रही है. मौसम विभाग ने बारिश की आशंका जताई है. मौसम विभाग के अनुसार, बिहार के सभी 38 जिलों में 16 और 17 अक्टूबर को बारिश हो सकती है. 16 तारीख के पहले मौसम गर्म रहेगा उसके बाद गर्जन के साथ बारिश हो सकती है.

हालांकि बारिश को लेकर मौसम विभाग का अलर्ट है लेकिन अगले 48 घंटे तक गर्मी को लेकर भी अलर्ट किया गया है. मौसम विभाग का कहना है कि गर्मी से राहत नहीं होगी. बारिश भी ऐसी नहीं होगी जिससे गर्मी से राहत मिल जाए. मौसम विभाग के मुताबिक 24 घंटे से मौसम पूरी तरह से शुष्क बना हुआ है और आने वाले 48 घंटे तक ऐसे ही बना रहेगा.

मिली जानकारी के अनुसार, बिहार में फिर से बारिश होने के पीछे की वजह बंगाल की खाड़ी में बन रहे कम दबाव का क्षेत्र है. मौसम विभाग के मुताबिक दक्षिण पश्चिम की मानसून वापसी रेखा सिल्चर, कृष्णा नगर, बारीपदा, मल्कानगिरि, महाराष्ट्र के औरंगाबाद एव सिलवासा से गुजर रही है. मौसम विभाग का कहना है कि अगले 24 घंटे के दौरान महाराष्ट्र, तेलंगाना के अधिकांश हिस्सो से एवं कर्नाटक के कुछ हिस्सों से मानसून की वापसी हो जाएगी.

मौसम विभाग का कहना है कि एक चक्रवाती परिसंचरण का क्षेत्र पूर्व मध्य बगाल की खाड़ी और उसके आस पास बना हुआ है. यह समुद्र तल से 5.8 किलो मीटर तक फैला हुआ है. इसके प्रभाव से अगले 24 घंटों के दौरान पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनने वाला है, जो पश्विम उत्तर पश्चिम दिशा की ओर बढ़ते हुए अगले 48 घंटे के दौरान दक्षिण ओडिशा और उत्तर आंध्र प्रदेश के तट पर पहुचने की संभावना है.

मौसम विभाग का कहना है कि बंगाली की खाड़ी में बन रहे लो प्रेशर के क्षेत्र और मौसमी कारकों के प्रभाव से आज से अगले 72 घंटे के बाद दक्षिण बिहार के बक्सर, भोजपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद, अरवल, पटना, गया, नालंदा, शेखपुरा, नवादा, बेगूसराय, लखीसराय, जहानाबाद, भागलपुर, बांका, जमुई, मुंगेर और खगड़िया में कुछ स्थानों पर एवं उत्तर बिहार के पश्चिमी चंपारण, सीवान, सारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, वैशाली, शिवहर, समस्तीपुर, सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, सहरसा, पूर्णिया और कटिहार में एक दो स्थानों पर गरज के साथ हल्की बारिश की संभावना है.