• Wed. Oct 20th, 2021

नवरात्र के आखिरी दिन आयी अच्छी खबर, कम होगा खाद्य तेल की कीमत

ByRajkumar Raju

Oct 14, 2021

नवरात्र के आखिरी दिन एक अच्छी खबर… खबर आपके घर के किचन से जुड़ी हुई। लोगों का बजट बढ़ती हुई महंगाई ने बिगाड़ रखा है लेकिन अब आपके किचन का बजट थोड़ा राहत देने वाला होगा। जी हां, सरकार ने जो फैसला किया है उसके मुताबिक त्योहारी सीजन में आपको महंगाई से थोड़ी राहत मिलने वाली है।

दरअसल सरकार ने रिफांइड ऑयल जैसे सोयाबीन, सूरजमुखी और पाम ऑयल के कच्ची किस्मों पर सीमा शुल्क हटा लिया है। सीमा शुल्क हटाए जाने के बाद रिफाइंड ऑयल की कीमतों में कमी आने की संभावना है। रिफाइंड ऑयल की कीमतें नीचे आती हैं तो आपके किचन का बजट थोड़ा सुधर सकता है।

केंद्र सरकार ने पेट्रोल और डीजल की आसमान छूती कीमतों को नियंत्रित करने के लिए भले ही कोई पहल ना की हो लेकिन अब खाद्य तेल की कीमतें पहले से कम होने की उम्मीद है। दरअसल खाद्य तेल उद्योग निकाय यानी एसईए ने कहा है कि सरकार की तरफ से खाद्य तेलों में मूल सीमा शुल्क हटाने से आसमान छूती खाद्य तेलों की कीमतें पहले से कम होगी।

इन कीमतों में 15 रुपये प्रति लीटर तक की कमी आ सकती है। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड में इसके लिए दो अलग अलग अधिसूचना जारी की है। 14 अक्टूबर से इसे प्रभावी भी कर लिया गया है अगले साल 31 मार्च तक यह कटौती लागू रहेगी।

कच्चे सोयाबीन तेल और कच्चे सूरजमुखी के तेल पर प्रभावी सीमा शुल्क 5.5 फ़ीसदी होगा। इसके पहले कच्चे तेल ऊपर 24.75 फ़ीसदी की दर से शुल्क लिया जाता था। इसके अलावे सूरजमुखी, सोयाबीन, पामोलिन और अन्य तरह के रिफाइंड तेलों पर पहले 32.5 फ़ीसदी शुल्क लिया जाता था जिसे घटाकर अब 17.5 फ़ीसदी कर दिया गया है।