अमेजन के एलेक्सा विभाग में “AI” ने पहली बार खाई इतनी नौकरियां, दूसरे क्षेत्रों में भी बढ़ा खतरा; जानें आकड़ा

TechnologyNationalTOP NEWSTrending
Google news
21 वीं सदी में दुनिया को तरक्की के नये आयाम का सपना दिखाने वाला आर्टीफीशियल इंटेलीजेंस (एआइ) से विभिन्न क्षेत्रों में नौकरियां जाने का अंदेशा पहले ही जताया जा रहा था। अब पहली बार ग्लोबल कंपनी अमेजन के एलेक्सा विभाग में एआइ नौकरियों के जाने की वजह बन रहा है। अमेजन कंपनी ने स्वयं इसका ऐलान किया है। वैश्विक कंपनी अमेजन अपने लोकप्रिय ‘वॉइस असिस्टेंट’ एलेक्सा के परिचालन खंड से सैकड़ों नौकरियां खत्म कर रही है। कंपनी की योजना कृत्रिम मेधा (एआई) पर ध्यान केंद्रित करने की है, जिसके तहत यह कदम उठाया गया है।
अमेजन के एलेक्सा और फायर टीवी के लिए उपाध्यक्ष डेनियल रौश ने शुक्रवार को अपने कर्मियों को लिखे एक पत्र में कहा कि कंपनी कुछ पद समाप्त कर रही है। रौश ने लिखा, “चूंकि हम लगातार आविष्कार करना जारी रखते हैं, इसलिए हम अपने कुछ प्रयासों को अपनी व्यावसायिक प्राथमिकताओं के साथ बेहतर ढंग से जोड़ने के लिए स्थानांतरित कर रहे हैं।” उन्होंने कहा कि कुछ सौ पद समाप्त किए जाएंगे। हालांकि, उन्होंने कोई विशष्ट संख्या नहीं बताई। सिएटल स्थित अमेजन जेनेरिक एआई खंड में आगे बढ़ने की होड़ में अन्य तकनीकी कंपनियों के साथ कड़ी प्रतिस्पर्धा में है।

अमेजन एक साथ AI से जुड़ी कई पहलों को करेगा लागू

कंपनी पिछले कुछ महीनों में कई एआई पहलों को लागू कर रही है। इनमें ग्राहक समीक्षाओं में प्रौद्योगिकी को शामिल करने से लेकर ऐसी सेवाएं प्रदान करना शामिल है जो डेवलपर को अपने एडब्ल्यूएस क्लाउड इंफ्रास्ट्रक्चर पर अपने स्वयं के एआई उपकरण बनाने देती हैं। सितंबर में अमेजन ने एलेक्सा के लिए एक अपडेट का अनावरण किया जो इसे अधिक जेनरेटिव एआई सुविधाओं से भर देता है। शुक्रवार को घोषित नौकरी में कटौती का असर अमेरिका, कनाडा और भारत में कर्मचारियों पर पड़ेगा। इससे पहले अमेजन ने अपने गेमिंग और संगीत खंडों में छंटनी की है। कंपनी ने पिछले साल के अंत में और इस साल की शुरुआत में 27,000 कर्मचारियों को हटा दिया था। अमेजन की एलेक्सा इकाई भी इस कटौती से प्रभावित हुई थी।

Kumar Aditya

Anything which intefares with my social life is no. More than ten years experience in web news blogging.

Adblock Detected!

हमें विज्ञापन दिखाने की आज्ञा दें।