नीतीश कैबिनेट की पहली बैठक खत्म, 23 से 27 नवंबर तक विधानसभा का सत्र बुलाने का प्रस्ताव पास

सोमवार को एनडीए सरकार का गठन होने के बाद आज नीतीश कैबिनेट की पहली बैठक बुलाई गई थी. मुख्यमंत्री सचिवालय में चल रही नीतीश कैबिनेट की पहली बैठक खत्म हो गई है. इस बैठक में केवल दो प्रस्ताव पर मुहर लगी है. बिहार विधानसभा का सत्र आगामी 23 नवंबर से बुलाए जाने के प्रस्ताव पर कैबिनेट ने मुहर लगा दी है.

बिहार विधानसभा चुनाव में स्पष्ट बहुमत मिलने के बाद बिहार में एनडीए की सरकार बन चुकी है. मंगलवार को नई सरकार की पहली कैबिनेट मीटिंग बुलाई गई थी. पटना मुख्य सचिवालय स्थित मंत्रिमंडल कक्ष में चल रही कैबिनेट की मीटिंग खत्म हो गई है. 23 नवंबर से नयी विधानसभा का पहला सत्र होगा. इसमें सबसे पहले प्रोटेम स्पीकर को मनोनीत किया जायेगा जो नये विधायकों को शपथ दिलायेंगे. नये विधायकों का शपथ ग्रहण होने के बाद विधानसभा के स्पीकर का चुनाव होगा.

कैबिनेट की इस खत्म बैठक में कुल 2 एजेंडा पर मुहर लगी है. बिहार विधानमंडल का शीतकालीन सत्र पर मुहर लगी है, जो 23 नवंबर से बुलाया गया है. यह सत्र 27 नवंबर तक चलेगा. शीतकालीन सत्र में राज्यपाल के अभिभाषण के लिए सीएम अधिकृत किये गए हैं. आपको बता दें कि 26 नवंबर को विधान परिषद की कार्रवाही शुरू होगी. 26 नवंबर को राज्यपाल का अभिभाषण होगा.

गौरतलब है कि जेडीयू-बीजेपी के बीच ये तय हो चुका है कि इस दफे विधानसभा अध्यक्ष बीजेपी का होगा. अब तक विधानसभा के अध्यक्ष रहे विजय चौधरी ने आज मंत्री पद की शपथ ले ली है. बीजेपी की ओर से नंदकिशोर यादव को विधानसभा अध्यक्ष बनाये जाने की चर्चा हो रही है. पार्टी ने नंदकिशोर को मंत्री नहीं बनाया है. पटना मुख्य सचिवालय स्थित मंत्रिमंडल कक्ष में हुई यह बैठक सुबह साढ़े 11 बजे से बुलाई गई थी. जिसमें सीएम नीतीश के साथ-साथ नए मंत्रिमंडल के सभी मंत्री मौजूद थे.

Leave a Reply